सोलर लाइट से जगमगाएंगी बिहार के गांवों की गलियाँ

सोलर लाइट से जगमगाएंगी बिहार के गांवों की गलियाँ

पटना. बिहार के गांवों की गलियाँ अब सोलर लाइट से जगमगायेंगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की महत्वाकांक्षी सात निश्चय योजना पार्ट-2 के राज्य के गांवों में सोलर लाइट लगाने की तैयारी है. हाल ही राज्य मंत्रिमंडल ने इस योजना को स्वीकृति प्रदान की है. 

योजना के तहत राज्य में पहले चरण में 10 लाख सोलर स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे. जिस कंपनी को सोलर लाइट लगाने का जिम्मा दिया जाएगा उसे ही अगले पांच साल तक स्ट्रीट लाइट के रखरखाव का भी का जिम्मा सौंपा जाएगा. बिहार में चल रहे पंचायत चुनाव के बाद सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 

ब्रेडा के निदेशक आलोक कुमार के अनुसार गांव में सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए जो एजेंसी स्ट्रीट लाइट लगाएगी उसे अगले 5 वर्षों तक स्ट्रीट लाइट के रखरखाव का भी का जिम्मा सौंपा जाएगा. संबंधित कंपनी का चयन करने की प्रक्रिया ब्रेडा के द्वारा किया जाएगा. स्ट्रीट लाइट लगने से लेकर निरीक्षण तक का काम ब्रेडा के द्वारा किया जाएगा.

योजना के तहत हर पंचायत में 150 स्ट्रीट लाइट लगाया जाना है. 12 वाट के सोलर स्ट्रीट लाइट ऐसे रहेंगे जिनसे बिजली की भी बचत हो. बिहार में अब तक शहरों में ही स्ट्रीट लाइट लगाया जाता है. लेकिन अब गांवों में सोलर आधारित स्ट्रीट लाइट लगाए जाएंगे. 

Find Us on Facebook

Trending News