बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जिस मंदिर में सीएम योगी का आवास, उस गोरखनाथ मंदिर में हुआ हमला, देश के सबसे बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज का छात्र है हमलावर

जिस मंदिर में सीएम योगी का आवास, उस गोरखनाथ मंदिर में हुआ हमला, देश के सबसे बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज का छात्र है हमलावर

GORAKHPUR : एक युवक ने बड़ी दुस्साहस दिखाते हुए सीएम योगी के गृह नगर स्थित गोरखपुर मंदिर में हमला किया है। इस हमले के दौरान युवक ने मंदिर की सुरक्षा में तैनात दो PAC जवानों पर धारधार हथियार से हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। हालांकि इस घटना के बाद तत्काल हरकत में आई पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया। 

बीते शाम की है घटना

बता दें कि शाम सात बजे के करीब धार्मिक नारे लगाते हुए एक आदमी मंदिर परिसर में घुस गया था. गोरखनाथ मंदिर परिसर में ही गोरक्षपीठ के महंत यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का आवास भी है. इस घटना के बाद गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल उठ रहे हैं. 

PAC जवानों के साथ 875 पुलिसकर्मी 24 घंटे रहते हैं सुरक्षा में

हालांकि गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था काफी चाक-चौबंद है. यहा बम निरोधक दस्ता स्थायी तौर पर तैनात है. इसके अलावा सुरक्षा में एक प्लाटून पीएसी बल भी तैनात है. वहीं 875 पुलिस और सुरक्षा के लोग भी तैनात हैं. इनके अलावा मंदिर के गेट पर  गेट पर स्कैनर लगा हुआ है.  जांच के बाद ही यहां प्रवेश मिलता है. सुरक्षा की मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है. इतना ही नहीं यहा हर समय नौ वाच टावर से निगरानी होती है. हालांकि इनकी संख्या बढ़ाकर 14 की जानी है. वहीं टॉवर पर तैनात पुलिसकर्मियों को भी आधुनिक असलहों से लैस किया गया है. साथ ही मंदिर परिसर व उसके आसपास 100 सीसी टीवी कैमरे 24 घंटे निगरानी करते हैं.

आईआईटी मुंबई का छात्र है आरोपी, केमिकल इंजीनियर की पढ़ाई की

हमले में गिरफ्तार आरोपी का नाम मोहम्मद मुर्तजा बताया जा रहा है. वह गोरखपुर के सिविल लाइंस का ही रहने वाला है. हमलावर केमिकल इंजीनियर है और उसने आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई की है और वह परिवार के साथ मुंबई में ही रहता था, अक्टूबर 2020 में वह गोरखपुर आकर रहने लगा था. पुलिस ने इसके पास से लैपटॉप, पैन कार्ड और मुंबई की फ्लाइट का टिकट बरामद किया गया है.

2010 में भी हुआ था हमला

गोरखनाथ मंदिर में हमले की घटना पहली बार नहीं हुई है। इससे पहले 2010 में गोरखनाथ मंदिर परिसर में स्थित भीम सरोवर ताल के पास विस्फोट हुआ था। हालांकि, जांच के बाद यह पता चला था कि वह दिवाली वाला बम था.


Suggested News