बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार सहित देश के कई राज्यों में गूंजती है कटिहार के 'मानधर ढोल' की आवाज, लेकिन सरकार ने अब तक नहीं सुनी

बिहार सहित देश के कई राज्यों में गूंजती है कटिहार के 'मानधर ढोल' की आवाज, लेकिन सरकार ने अब तक नहीं सुनी

KATIHAR : कटिहार डंडखोरा प्रखंड के बरीटोला गांव में लगभग आधा दर्जन परिवार एक अनोखा रोजगार से जुड़ा हुआ है, इस रोजगार की खासियत यह है कि यह इन परिवारों के लिए आर्थिक आमदनी का जरिया तो है ही लेकिन इसके साथ साथ इन कारीगरों के द्वारा बनाए गए आदिवासी मानधर ढोल और धार्मिक अनुष्ठान कीर्तन के लिए बनाए जाने वाले खोल न सिर्फ का स्थानीय बाजार बल्कि पड़ोसी राज्य झारखंड-बंगाल और असम तक उत्सव में उमंग भरता है। इस ढोल की थाप से निकलनेवाली आवाज कानों में मिठास घोलती है।  लेकिन इस खास ढोल को बनानेवाले कारीगरों का कहना है कि ढोल बनाना आज के समय में आज के समय में काफी महंगा हो गया है। इसमें इस्तेमाल होनेवाले सामान की कीमत बढ़ गई है। जिससे अब थोड़ी परेशानी बढ़ गई है। 

पारंपरिक रूप से एक वर्ग विशेष के लोग आज भी इस कारोबार से जुड़े हुए हैं, इस कारोबार से जुड़े लोग कहते हैं कि उन लोगों को कोई सरकारी सहयोग नहीं मिलता है अगर सरकार मदद करें तो तबला,नाल या और कई तरह के वाद्य यंत्र निर्माण कर इसको बड़ा और प्रभावी रोजगार बनाया जा सकता है। गांव के सरपंच का कहना है कि पिछले कई पीढ़ियों से गांव के पांच छह घरों में मानधर ढोल बनाने का काम कर रहे हैं। लेकिन अगर उन्हें सरकारी सहयोग मिले तो इस कारोबार को और बेहतर बनाया जा सकता है। साथ ही इससे और लोग भी जुड़ सकते हैं. जिससे घर पर ही रोजगार की सुविधा उपलब्ध होगी। 

वहीं इस क्षेत्र  के सरपंच और स्थानीय लोग   कहते हैं की आज भी कटिहार के इस सुदूर गांव में दूरदराज से लोग इन वाद्य यंत्रों को  खरीदने के लिए पहुंचते हैं अगर इसे सरकार के सहयोग से व्यवस्थित ढंग से किया जाए तो यह रोजगार के दृष्टिकोण से भी एक बड़ा मॉडल बन सकता है,कटिहार में बनी मानधर ढोल और खोल कैसे अन्य प्रदेशों तक अपनी आवाज पहुँचा रही है।

Suggested News