खत्म हो गया इंतजार! बिहार ने नगर प्रशासन मंत्री ने बता दिया कि कब होंगे बिहार के निकाय चुनाव, नोट कर लीजिए महीना

खत्म हो गया इंतजार! बिहार ने नगर प्रशासन मंत्री ने बता दिया कि कब होंगे बिहार के निकाय चुनाव, नोट कर लीजिए महीना

PATNA : बिहार में निकाय चुनाव को लेकर हो रही देरी के बीच अच्छी खबर सामने आई है। निकाय चुनाव में उतरने की तैयारी कर रहे भावी प्रत्याशियों को अब ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बिहार के डिप्टी सीएम और नगर प्रशासन मंत्री तार किशोर प्रसाद ने बता दिया है कि बिहार में निकाय चुनाव कब तक कराए जा सकते हैं। 

उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने सोमवार को इस बात के संकेत दिए कि राज्य में नगर निकाय के चुनाव सितंबर-अक्टूबर में हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग की ओर से की जा रहीं चुनाव पूर्व की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। अगस्त तक यह काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद सितंबर से चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ होने की संभावना है।

सितंबर के पहले हफ्ते में हो सकती है तारीख की घोषणा

निवार्चन आयोग की ओर से भी शहरी निकायों में चुनाव की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इस माह की 18 तारीख तक वोटर लिस्ट के अनुसार मतदाताओं की संख्या आनलाइन अपडेट होगी। सभी नगर निकायों में बूथों के प्रारूप का प्रकाशन 19 जुलाई को कर दिया जाएगा। इसके बाद एक अगस्त तक दावा आपत्ति ली जाएगी। आयोग की वेबसाइट पर 11 से 14 अगस्त तक पोलिंग बूथों की अंतिम सूची अपलोड कर दी जाएगी। आयोग की अनुमोदित सूची का अंतिम प्रकाशन 29 अगस्त को होगा। इसके बाद किसी भी दिन चुनाव की घोषणा की जा सकती है।माना जा रहा है कि सितंबर के पहले सप्ताह में तारीखों का ऐलान किया जा सकता है।

खत्‍म हो चुका है नगर निकायों का कार्यकाल

पटना नगर निगम समेत राज्य के सभी नगर निगम, नगर परिषद व नगर पंचायतों के पांच साल का कार्यकाल पिछले माह जून में ही समाप्त हो चुका है। शहरी निकायों की कमान प्रशासक को मिलेगी या प्रशासक पर्षद को, इस पर भी अभी तक अंतिम निर्णय नहीं हो पाया है। सूत्रों के अनुसार, एक से दो दिनों में इस पर अंतिम निर्णय हो जाएगा। उम्मीद है कि शहरी निकायों में चुनाव तक प्रशासक पर्षद को कमान सौंपी जा सकती है।


Find Us on Facebook

Trending News