खत्म हुआ इंतजार ... बिहार में सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति शुरू होने पर शिक्षा मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

खत्म हुआ इंतजार ... बिहार में सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति शुरू होने पर शिक्षा मंत्री ने किया बड़ा ऐलान

पटना. बिहार में शिक्षक नियुक्ति को लेकर सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होने वाली है. शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने गुरुवार को कहा कि राज्य में सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति एक महीने के भीतर होगी. अगर ऐसा हुआ तो इस वर्ष राज्य में 1.20 लाख शिक्षकों की नियुक्ति हो जाएगी. 

प्रो चंद्रशेखर ने ट्विट कर कहा कि जल्द सातवां चरण की नियुक्ति होने जा रही है. वर्ष 2023 नियुक्ति का वर्ष होने वाला है।कोई अभ्यर्थी घबराएँ नहीं, महीना भर के अंदर में नियोजन नियमावली आपके बीच आ जाएगा. सारी मेधा सूची योग्यता और शिक्षक पात्रता परीक्षा के आधार पर बनेगी और जिला प्रशासन के नेतृत्व में बहाली होगी.....पहले 9000 नियोजन इकाई थी, अब ये 38 इकाई में नियुक्ति पत्र का बंटवारा होगा। किसी गड़बड़ी की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी. 

दरसल, पिछले कुछ महीनों के दौरान कई बार शिक्षक अभ्यर्थियों ने पटना सहित पूरे राज्य में जल्द नियुक्ति की मांग को लेकर हंगामा किया था. यहां तक कि इसे लेकर राजद और जदयू के कार्यालयों के बाहर भी धरना दिया गया. अब शिक्षा मंत्री ने उन अभ्यर्थियों के लिए बड़ी घोषणा की है. उन्हें एक महीने के भीतर नियोजन नियमावली जारी होने का आश्वासन दिया है. साथ ही यह भी कहा है कि मेधा सूची योग्यता और शिक्षक पात्रता परीक्षा के आधार पर बनेगी. 

वहीं इस बार सिर्फ 38 इकाई पर नियुक्ति होगी. यानी अब सिर्फ जिलावार नियुक्ति होगी. अब तक इसे पंचायत, प्रखंड, जिला और नगर निकाय स्तर पर अपनाया जाता था. इससे नियुक्ति के लिए 9000 नियोजन इकाइयाँ थी जिनकी संख्या अब घटकर सिर्फ जिलावार 38 हो जाएगी. 


Find Us on Facebook

Trending News