बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छठ घाट तक आने-जाने का रास्ता सुगम और सुरक्षित होगा- नीतीश कुमार

छठ घाट तक आने-जाने का रास्ता सुगम और सुरक्षित होगा- नीतीश कुमार

PATNA :  छठ पूजा की तैयारी को अंतिम रूप देने के लिए प्रशासनिक गतिविधियां तेज हो गयी हैं। अफसरों और मंत्रियों के बाद अब खुद मुख्यमंत्री ने इसकी कमान संभाल ली है। उन्होंने गुरुवार को पटना के छठ घाटों का स्टीमर से निरीक्षण किया। इसके पहले भी सीएम नीतीश कुमार ने 3 नवम्बर को छठ घाटों की तैयारियों का जायजा लिया था। छठ महापर्व 11 नवम्बर से शुरू हो रहा है।

छठ घाटों पर सुविधा और सुरक्षा का पूरा इंतजाम होगा

सीएम ने कहा कि पटना गंगा घाट पर हर साल लाखों लोग छठ पूजा के लिए आते हैं। इस लिए गंगा के किनारे अधिक-अधिक घाट तैयार किये जा रहा हैं।  घाट तक आने जाने के लिए सुगम और सुरक्षित रास्ता तैयार करने पर अधिक जोर दिया जा रहा है। एक साल बड़ी घटना हो गयी थी। इसके बाद से सरकार छठ घाट के रास्तों को लेकर अधिक सतर्क है। इसके अलावा छठव्रतियों के घाट से गांग के पानी में उतरने के लिए सुरक्षित घेरा बनाया जा रहा है। छठ घाट पर सुविधाओं के अलावा सुरक्षा पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है।

8 नवम्बर तक पूरी कर लेनी हैं तैयारियां

सीएम के साथ निरीक्षण में डिप्टी सीएम,ऊर्जा मंत्री, पथ निर्माण मंत्री, नगर विकास मंत्री,पटना की मेयर, मुख्य सचिव सहित कई पदाधिकारी भी साथ थे। इसके पहले डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने भी छठ घाटों का निरीक्षण किया था। उन्होंने छठ पूजा के लिए सभी संबंधित घाटों पर वाच टावर, कंट्रोल रूम, चेंजिंग रूम, बैरिकेडिंग, चाली, पहुंच पथों की मरम्मत, बिजली, अस्थाई शौचालय - मूत्रालय, बोरिंग, चापाकल और पेयजल की व्यवस्था 8 नवम्बर तक सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था। सभी घाटों पर स्वास्थ्य शिविर लगाने, एम्बुलेंस व चिकित्सक तैनात रखने, एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की मोटरबोट और गोताखोर को मुस्तैद रखने के लिए भी अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

पटना से गणेश सम्राट की रिपोर्ट

Suggested News