बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बदलने लगी फिजा, गर्मी से जल्दी ही मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

बिहार में बदलने लगी फिजा, गर्मी से जल्दी ही मिलेगी  राहत,  मौसम विभाग ने तीन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी

पटना- बिहार में त्राहिमाम कराने वाली गर्मी के बीच मौसम का मिजाज बदलना शुरु हो गया है. मौसम विभाग ने  मॉनसून की आहट के साथ ही जून महीने में पहली बार बुधवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.  मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर सुपौल, अररिया और किशनगंज जिले में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. 

पटना में बुधवार की सुबह से हीं बादल छाए हुए हैं. इससे लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार सूबे के  उत्तर एवं दक्षिण-पूर्व भाग के जिलों में एक-दो स्थानों पर तेज हवा और गरज-तड़क के साथ बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. दूसरी ओर दक्षिण बिहार में कई स्थानों में हॉट डे का येलो अलर्ट जारी हुआ है. मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्चिम बिहार के दो जिलों के लिए  लू का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मॉनसून किशनगंज और पूर्णिया के रास्ते बिहार में प्रवेश करेगा.  जिससे तापमान में गिरावट आने की संभावना है. 

पटना में दिन का पारा चढ़ा, 17 शहरों का तापमान 40 के पार

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को पटना के अधिकतम तापमान 0.8 डिग्री सेल्सियस के बढ़ोतरी हुई. पटना का अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. जो सामान्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस अधिक था. वहीं पटना सहित प्रदेश के 17 शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार रहा. लेकिन मंगलवार को 23 शहरों के अधिकतम तापमान में गिरावट और 12 में बढ़ोतरी हुई.

मौसम विभाग के अनुसार पटना, गया, डेहरी, गोपालगंज, बांका, बिक्रमगंज मंगलवार को हीटवेव की चपेट में रहा. वहीं छपरा, शेखपुरा, जमुई, बक्सर, भोजपुर, वैशाली, औरंगाबाद, नवादा, राजगीर, जीरादेई, अरवल भी भीषण गर्मी की चपेट में रहा. मौसम विभाग के अनुसार 19 जून से मानसून प्रवेश करेगा और 21 जून तक झमाझम बारिश होगी.

 

Suggested News