बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार का मौसम फिर देगा चकमा, तल्ख होंगे मौसम के तेवर, जानें अपने यहां का मौसम

बिहार का मौसम फिर देगा चकमा,  तल्ख होंगे मौसम के तेवर, जानें अपने यहां का मौसम

पटना- पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है जिसका असर मैदानी इलाकों में भी नजर आ रहा है. देश के अधिकतर राज्यों के तापमान में लगातार गिरावट हो रही है.बिहार में ठंड के तेवर तल्ख नहीं नजर आ रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार साल के आखिरी दिनों में पहाड़ों पर बर्फबारी हो सकती है. ऐसे में मौसम में बदलाव दिख सकता है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 29 से 30 दिसंबर से मौसम ठंडा हो जाएगा. दिन में धूप निकलने से लोगों को राहत मिलेगी, लेकिन शाम के समय सर्दी रहेगी. मौसम विभाग के अनुसार 29 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है. साथ ही इसके निचले वायुमंडल में पूर्वी हवाओं के संपर्क के प्रभाव के कारण 2 से 4 जनवरी के बीच तीन दिन बारिश की संभावना है. दो जनवरी के बाद दिन केतापमान में कमी आने की भी संभावना है. इस दौरान कुछ दिनों तक कोहरा भी छाया रह सकता है.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पटना में रविवार से कुहासा बढ़ेगा. पटना में भी सुबह शाम इसका असर दिखेगा.  28 और 29 दिसंबर को पटना, नालंदा, गया, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास भभुआ औरंगाबाद, अरवल में हल्की या मध्यम बारिश होगी. 29 दिसंबर को पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, वैशाली जिले में हल्की बारिश हो सकती है.मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण बिहार का निचला वायुमंडल पूर्वी हवा के संपर्क में रहेगा. इसके चलते स्थानीय मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बारिश से गेहूं की फसल पर सकारात्मक असर पड़ने की संभावना है. फिलहाल, राज्य में अधिकतम तापमान अभी भी सामान्य से तीन से पांच डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से चार डिग्री ज्यादा है.

मौसम विभाग  के अनुसार अगले दो से तीन दिनों में बिहार की राजधानी पटना में न्यूनतम तापमान में में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. वहीं में सुबह और शाम में बादल साफ रहेगा. वहीं पटना का न्यूनतम पारा एक डिग्री ऊपर चढ़ा है और 9.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया तो सूबे का औसत न्यूनतम तापमान 12 से 13, औसत अधिकतम तापमान 24 से 25 डिग्री के बीच दर्ज किया गया. बिहार में औसतन 2 डिग्री से न्यूनतम पारा में बढ़ोतरी हुई. पूर्वा हवा चलने की वजह से मौसम के मिजाज में थोड़ा बदलाव होगा. आने वाले तीन से पांच दिनों में शहर व आसपास के क्षेत्रों के तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में अभी पछुआ हवा का प्रवाह चल रहा है. इसके कारण मौसम साफ है और दिन में धूप निकलने से लोगों को सर्दी से राहत मिल जा रही है. फिलहाल अभी कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है. मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहेगा. 

मौसम विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार विभिन्न भौगोलिक प्रभावों के कारण ठंड अभी रफ्तार नहीं पकड़ रही है. इसमें अभी समय लग सकता है. बिहार में सर्दी अब कुछ और कम हो जायेगी. तापमान बढ़ेगा. दरअसल बिहार की तरफ आने वाली ठंडी हवा मध्य भारत में सक्रिय हो रहे एंट्री सायक्लोन सर्कुलेशन की स्थिति बनने से ट्रैप हो गयी है. इस वजह से बिहार में ठंड नहीं बढ़ पा रही है. फिलहाल अगले चार से पांच दिन तापमान में बढ़ोतरी  हो सकती है.


Suggested News