देशभक्ति के रंग में रंगेगा पूरा हिन्दुस्तान, आज से अगले तीन दिन तक शहर से गांव तक हर घर लहराएगा 'तिरंगा'

देशभक्ति के रंग में रंगेगा पूरा हिन्दुस्तान,  आज से अगले तीन दिन तक शहर से गांव तक हर घर लहराएगा 'तिरंगा'

PATNA : आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश भर में अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इस मौके को खास बनाने के लिए केंद्र सरकार ने हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया गया है। तीन दिवसीय इस कार्यक्रम की शुरूआत आज से हो गई है। जो 15 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान सरकार ने 20 करोड़ घरों में तिरंगा लहराने का निश्चय किया गया है। देश की पूरी जनता के लिए सरकार की यह अपील है कि वह 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच पब्लिक पार्टिसिपेशन के जरिये 20 करोड़ घरों में तिरंगा लहराएं।

हर घर तिरंगा अभियान के लिए एडमिनिस्ट्रेशन (प्रशासन) जोरों-शोरों से तैयारी करने पर लगी हुई है। तैयारी को और अच्छे से सँभालने के लिए नोडल अधिकारीयों को भी एप्पोइंट किया गया है। सरकार ने 3 तरह के झंडे का उत्पादन की व्यवस्था की है। यह सभी झंडे आपको पोस्ट ऑफिस में भी मिलेंगे और लोग तिरंगे को ऑनलाइन भी खरीद पाएंगे। इस प्रोग्राम को सक्सेस्फुल बनाने के लिए काफी NGO भी इसकी मदद कर रही है जिसके जरिये लोग कम रेट्स पर तिरंगे खरीद सकेंगे। 


कैसे हो सकेंगे हर घर तिरंगा अभियान में शामिल

श्री नरेंद्र मोदी जी कि सभी जनता से ये अपील है कि स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को हर घर में तिरंगा लहराया जाएं। खुद 2 अगस्त को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल में तिरंगा लगाया है। जिसके बाद लाखों लोगों ने अपने प्रोफाइल डीपी में तिरंगा लगाया है।

देशभक्ति की भावना जगाने की कोशिश

अभियान का उद्देश्य आज़ादी के पूरे 75वें साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आरंभ किया है। इस अभियान के माध्यम से देश के नागरिकों के दिलों में देशभक्ति की भावना को बढ़ाना और देश के लिए प्रेम जागरूक करना है साथ ही हमारे राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान की भावना को पैदा करना है। ताकि देश का हर देशवासी अपने देश की रक्षा के लिए हमेसा आगे खड़ा रह सके।



Find Us on Facebook

Trending News