जमीन 'सर्वे' के काम में आई तेजीः सरकार का आह्वान- बाहर रहने वाले घर आएं, सिविल कोर्ट जाने से बचना है तो जमीन का करा लें फिजिकल वेरिफिकेशन

जमीन 'सर्वे' के काम में आई तेजीः सरकार का आह्वान- बाहर रहने वाले घर आएं, सिविल कोर्ट जाने से बचना है तो जमीन का करा लें फिजिकल वेरिफिकेशन

PATNA: भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय के द्वारा वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री रामसूरत राय,अपर मुख्य सचिव विवेक कुमार सिंह ने वार्षिक प्रतिवेदन का लोकार्पण किया। इस मौके पर मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि भू-अभिलेख एवं परिमाप निदेशालय काफी बेहतर काम कर रहा है। आज 20 जिलों में विशेष सर्वे का काम चल रहा है। सर्वे के काम में अच्छी प्रगति है। 2022 में अन्य 5 बड़े जिलों में सर्वे का काम शुरू किया जाएगा। मंत्री ने लोगों से आह्वान किया कि जिन जिलों में जमीन के सर्वे का काम चल रहा है और जहां खतियान का वितरण होने वाला है वहां के लोग अपनी जमीन का फिजिकल वेरिफिकेशन कर लें।जो लोग बाहर रहते हैं वे अपने घर आकर वेरिफिकेशन करें अन्यथा  सिविल कोर्ट जाना पड़ सकता है। 

मंत्री का आह्वान

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के मंत्री राम सूरत राय ने आज पटना सचिवालय में मीडिया से बात करते हुए ये जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 20 जिलों में सर्वे चल रहा है। विशेष सर्वे से नई पीढ़ी को काफी फायदा मिलेगा। जो लोग बाहर रहते हैं वे एक बार अपने गांव आकर जमीन का फिजिकल वेरिफिकेशन के साथ हमारे सर्वे कर्मियों से मुलाकात कर लें। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग खतियान का वितरण करेगा। अगर किसी तरह की समस्या है उसका समाधान होगा। ऐसा नहीं करेंगे तो फिर समस्या में पड़ जायेंगे और फिर सिविल कोर्ट जाना पड़ सकता है।

अगले साल 5 बड़े जिलों में शुरू होगा जमीन का सर्वे

मंत्री राम सूरत राय ने कहा कि जिन 20 जिलों में सर्वे का काम चल रहा है वहां काफी अच्छी प्रगति है। 40 गांवों में हम जमीन का खतियान देने की स्थिति में पहुंच गये हैं। अक्टूबर से इन 40 गांवों में खतियान देने का काम शुरू हो जायेगा। हमारी योजना है कि जिन 18 जिलों में सर्वे का काम नहीं चल रहा उनमें वर्ष 2022 जनवरी से 4-5 बड़े जिलों में यह काम शुरू किया जाएगा। इसकी तैयारी विभाग के स्तर पर चल रही है। जनवरी 2022 से सर्वे काम शुरू होगा. जमीन का सर्वे शुरू होने से पहले कई तरह के टेबल वर्क होते हैं वो किया जाएगा। 

Find Us on Facebook

Trending News