पटना एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का काम मार्च 2024 तक होगा पूरा, राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

पटना एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का काम मार्च 2024 तक होगा पूरा, राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी

पटना. बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने पटना, बिहटा और सारण एयरपोर्ट को लेकर राज्यसभा में प्रश्न पूछा। इस पर नागर विमानन राज्य मंत्री जेनरल वीके सिंह ने कहा कि पटना एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन का काम मार्च 2024 तक पूरा हो जाएगा। इस पर 1216.90 करोड़ रुपये खर्च होगा। वहीं उन्होंने सारण में नया ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट को लेकर कहा कि इसका कोई प्रस्तव अभी तक नहीं मिला है।

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और राज्यसभा सांसद सुशील कुमार मोदी के एक प्रश्न के उत्तर में राज्यसभा में नागर विमानन मंत्रालय में राज्य मंत्री जनरल विजय कुमार सिंह ने बताया कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अनुसार पटना एयरपोर्ट के आधुनिकीकरण पर कुल 1216.90 करोड़ रुपए व्यय होंगे। उन्होंने कहा कि नया घरेलू टर्मिनल भवन एवं संबद्ध कार्य की वास्तविक प्रगति 54 प्रतिशत है एवं मार्च, 2024 तक पूरा होगा।


उन्होंने कहा कि कंट्रोल टावर सह तकनीकी ब्लॉक, फायर स्टेशन और कार्गो भवन का 91 प्रतिशत कार्य हो चुका है। यह कार्य सितंबर, 2022 तक पूरा हो जाएगा। वहीं राज्य सरकार के हैंगर, फ्लाइंग क्लब बिल्डिंग, वीआईपी लांच एवं अन्य कार्य 54 प्रतिशत हुआ है। यह जून, 2023 में पूरा होने की संभावना है।

उन्होंने बिहटा एयरपोर्ट के बारे में बताया कि बड़े आकार वाले विमान के प्रचालन के लिए उस हिसाब से रनवे चाहिए। इसके लिए राज्य सरकार से कुल 199.5 एकड़ भूमि मांगी गयी है। वहीं सारण में ग्रीन फील्ड हवाई अड्डे के निर्माण के लिए राज्य सरकार या किसी भी परियोजना प्रस्तावक से ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं मिला है।

Find Us on Facebook

Trending News