बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सोमवार को भगवान शिव की पूजा का है विशेष महत्व

सोमवार को भगवान शिव की पूजा का है विशेष महत्व

सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने की परंपरा काफी समय पुरानी है। पुरातन काल से ही लोग इस दिन शिव की पूजा करते आए हैं। आज हम आपको बताते हैं कि आखिर सोमवार को ही क्‍यों शिव की पूजा का विशेष महत्‍व है। सोमवार को जो व्रत रखा जाता है, उसे सोमश्‍वर कहा जाता है।

THE-WORSHIP-OF-LORD-SHIVA-ON-MONDAY-IS-OF-PARTICULAR-IMPORTANCE2.jpg

सोमेश्‍वर को आप दो तरह से समझ सकते हैं। पहला अर्थ है चंद्रमा और दूसरा होता है वह देव, जिसे सोमदेव भी अपना देव मानते हैं यानी शिव।  कहा जाता है कि चंद्रमा इसी दिन भगवान शिव की पूजा करते थे जिससे उन्‍हें निरोगी काया मिली। इसलिए भी सोमवार को भगवान शिव की पूजा की जाती है। इस दिन भगवान शिव की आराधना का अर्थ है चंद्रदेव को भी प्रसन्‍न करना। सोमवार को भगवान शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। अगर हर सोमवार शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित किया जाए तो व्‍यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

THE-WORSHIP-OF-LORD-SHIVA-ON-MONDAY-IS-OF-PARTICULAR-IMPORTANCE3.jpg


सोम का एक अर्थ सौम्य भी होता है। शंकर जी को शांत देवता कहा जाता है। इसलिए भी सोमवार का दिन इनका दिन माना जाता है। सहज और सरल होने के कारण शिव को भोलेनाथ भी कहा जाता है। सोम में ॐ है और भोलेनाथ को ॐ स्वरूप माना जाता है। इसलिए इन दिन इनकी पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है।

Suggested News