बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हाथ-पैर में है 25 अंगुलियां, नवजात के जन्म के बाद हर कोई हैरान, परिजनों ने बताया ईश्वर का आशीर्वाद

हाथ-पैर में है 25 अंगुलियां, नवजात के जन्म के बाद हर कोई हैरान, परिजनों ने बताया ईश्वर का आशीर्वाद

DESK : कर्नाटक में एक ऐसे बच्चे का जन्म हुआ है, जिसके हाथ पैरों को मिलाकर 25 अंगुलियां हैं। जिनमें 13 अंगुली उसके दोनों हाथ में और 12 अंगूली पैरों में है। जहां बच्चे के दाएं हाथ में 6 अंगुलियां और बाएं हाथ में 7 अंगुलियां है. वहीं, दोनों पैर में 6-6 अंगुलियां हैं। वहीं बच्चा और उसकी मां दोनों पूरी तरह से स्वस्थ बताए गए हैं। इस अनोखे बच्चे को परिजनों ने ईश्वर का आशीर्वाद बताया है।

25 अंगुलियों वाले बच्चे के कारण कर्नाटक के जन्म बागलकोट जिले के रबाकवी बनहट्टी इलाका चर्चा में आ गया है। यहां के मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल में बच्चे ने जन्म लिया। बच्चे की 35 वर्षीय मां और पिता गुरप्पा कोनूर खुश हैं. उन्होंने कहा कि उनका परिवार भी बच्चे के जन्म से खुश हैं। पिता गुरप्पा ने बताया कि उसकी पत्नी कर्नाटक के कुंदरागी में श्री भुवनेश्वरी देवी शक्ति पीठम सुरगिरी हिल्स मंदिर जाती थी. मंदिर में उनकी पत्नी बच्चों के लिए देवी से प्रार्थना करती थी. गुरप्पा खुश हैं कि देवी ने उनकी प्रार्थना स्वीकार की और उनके परिवार को एक बच्चे का आशीर्वाद दिया.

बहुत कम होते हैं ऐसे केस

बच्चे और उसके परिवार के बारे में अधिक जानकारी देते हुए डॉक्टर ने बताया कि ऐसे केस बहुत कम देखने को मिलते हैं. क्योंकि यह पॉलीडेक्टली के चलते होता है. पॉलीडेक्टली एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक बच्चा एक या एक से अधिक अतिरिक्त उंगलियों के साथ पैदा होता है.कई मामलों में पॉलीडेक्टली बिना किसी आनुवंशिक कारण के अपने आप हो जाती है। प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. पार्वती हीरेमठ ने बताया कि गुणसूत्रों के असंतुलन के कारण यह बच्चा एक दुर्लभ मामला है।

राजस्थान की बच्ची के हाथ में है 26 अंगुलियां

हालांकि भारत में ऐसा पहला मामला नहीं है। बताया गया कि 2023 में भी एक ऐसा मामला सामने आया था. राजस्थान के डीग जिले में एक बच्ची का जन्म हुआ था, जिसके हाथ और पैर में कुल 26 उंगलियां थीं. नवजात बच्ची के दोनों हाथों में सात-सात उंगलियां और दोनों पैरों में छह-छह उंगलियां थीं।


Suggested News