बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

75 साल बाद भारत और पाकिस्तान में फिर कुर्सी के लिए छिड़ी जंग, इस बार लड़ाई ब्रिटेन में

75 साल बाद भारत और पाकिस्तान में फिर कुर्सी के लिए छिड़ी जंग, इस बार लड़ाई ब्रिटेन में

DESK : 75 साल पहले जिस देश ने भारत का बंटवारा कर पाकिस्तान का निर्माण कराया था। अब इतिहास ने ऐसी करवट ली है कि उसी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए जो सबसे बड़े दावदारों के नाम सामने आए हैं. वह भारत और पाकिस्तान मूल के हैं। माना जा रहा है बोरिस जानसन के इस्तीफे के बाद अब ब्रिटेन के अगला प्रधानमंत्री इन्हीं दोनों में से किसी एक को बनाया जा सकता है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि ब्रिटेन में भारत और पाकिस्तान के बीच कुर्सी की जंग छिड़ गई है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद नए नेता की तलाश शुरू हो चुकी है। सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी जल्द ही नए नेता का ऐलान कर सकती है, जो ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री बनेगा। इनमें पार्टी की तरफ से जो दो बड़े नेताओं के नाम सामने आए हैं, वह है भारतीय मूल के ऋषि सुनक और पाकिस्तानी मूल के कंजर्वेटिव नेता और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद। इन दोनों की दावेदारी सबसे मजबूत बताई जा रही है।


ऋषि सुनक- पूर्व वित्त मंत्री

ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री की दौड़ में सबसे आगे हैं। भारतीय मूल के ऋषि सुनक बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल में बतौर वित्त मंत्री शामिल थे, लेकिन उन्होंने एक नेता के सेक्स स्कैंडल में फंसने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। ऋषि सुनक रिचमंड के उत्तरी यॉर्कशायर निर्वाचन क्षेत्र से 2015 में पहली बार सांसद बने थे। उन्होंने पांच साल से भी कम समय बाद 2020 में वित्तमंत्री की कुर्सी हासिल कर ली। पिछले कई महीनों से उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए बड़े दावेदार में एक माना जा रहा था। हालांकि, अपनी पत्नी के टैक्स मामलों पर विवाद और लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाने से ऋषि सुनक की प्रतिष्ठा को ठेस भी पहुंची।

साजिद जाविद- पूर्व स्वास्थ्य मंत्री

पाकिस्तानी मूल के कंजर्वेटिव नेता और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद भी ब्रिटेन के पीएम पद के संभावित उम्मीदवार हैं। उन्होंने पीएम बोरिस जॉनसन के फैसले के विरोध में ऋषि सुनक के साथ ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। साजिद जाविद 2010 में ब्रॉम्सग्रोव से पहली बार सांसद चुने गए थे। पाकिस्तानी अप्रवासी परिवार में पैदा हुए साजिद जाविद ने 2019 में प्रधानमंत्री पद के लिए बोरिस जॉनसन का प्रबल समर्थन किया था। इसके लिए उन्हें चांसलर की भूमिका देकर पुरस्कृत भी किया गया, लेकिन उन्होंने छह महीने बाद पद छोड़ दिया। जिसके बाद उन्हें 2021 में ब्रिटेन का स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया।

Suggested News