बैंकों में होने वाली है बड़ी हड़ताल, फटाफट निपटा लें सारा काम

बैंकों में होने वाली है बड़ी हड़ताल, फटाफट निपटा लें सारा काम

पटना. बैंकों में इस सप्ताह अगले चार दिनों तक कामकाज प्रभावित रहेगा. ऐसे में अगर बैंक का कोई काम हो तो वह फटाफट यानी 15 दिसम्बर तक निपटा लें. दरअसल विभिन्न मांगों को लेकर बैंक कर्मियों द्वारा दो दिनों की हड़ताल की जा रही है. बैंकों की यह हड़ताल 16 दिसम्बर को शुरू होगी और 17 दिसम्बर तक बैंककर्मी हड़ताल पर रहेंगे. वहीँ 18 दिसंबर को शनिवार और 19 को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में 16 से 19 दिसम्बर तक बैंकों में कोई कामकाज नहीं होगा. 

बैंक हड़ताल का सीधा असर बैंकिंग लेनदेन पर पड़ेगा. यानी किसी प्रकार का कोई कामकाज नहीं होगा. बैंकिंग सेवाएं फिर से 20 दिसम्बर से बहाल होंगी. बैंककर्मियों की यह हड़ताल केंद्र सरकार की उस तैयारी के खिलाफ है जिसमें सार्वजनिक बैंकों के निजीकरण को लेकर एक विधेयक लाया जा रहा है. बैंक संगठनों का कहना है कि केंद्र सरकार बैंकिंग कानून संशोधन विधेयक 2021 संसद के वर्तमान सत्र में पारित कराना चाहती है, यह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को निजी हाथों में सौंपने का रास्ता साफ करेगा. राष्ट्रीयकृत बैंकों का निजीकरण नहीं होने देने के खिलाफ बैंककर्मियों ने हड़ताल की पहल की है और अपनी बात केंद्र सरकार तक पहुँचाने की योजना है. 

यूनाइटेड फोरम आफ बैंक यूनियंस ने इसे लेकर 16 और 17 दिसंबर को दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है. इस दौरान बैंककर्मियों द्वारा प्रदर्शन भी किया जाएगा। बैंक हड़ताल से जुड़े संगठनों का कहना है कि जिस तरह से केंद्र सरकार सार्जनिक क्षेत्रों के बैंकों के निजीकरण की पहल कर रही है वह देश के लिए बेहतर नहीं है. यह निजी हाथों में देश की बैंकिंग व्यवस्था को सौंपने के जैसा है. 


Find Us on Facebook

Trending News