बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

करोड़ों खर्च कर कटावरोधी कार्य पूरा करने का भी फायदा नहीं, फिर डरा रही है कोसी, रतजग्गा कर रहे हैं ग्रामीण

करोड़ों खर्च कर कटावरोधी कार्य पूरा करने का भी फायदा नहीं, फिर डरा रही है कोसी, रतजग्गा कर रहे हैं ग्रामीण

NAUGACHHIA : नवगछिया में कोसी किनारे कटावरोधी कार्य होते ही फिर कटाव हुआ शुरू हो गया है। करोड़ों रुपए की राशि खर्च कर कटाव रोकने के लिए नदी में किनारों पर लगाए गए जियो बैग का भी फायदा नहीं मिल पा रहा है। कटाव रोकने की जगह  कोसी नदी में  जियो बैग समाने लगे है। स्थिति यह है नदी किनारे बसे लोगों को एक बार फिर से वही डर सताने लगा है, जैसा कि पिछले कई सालों से हो रहा है। 

यह दृश्य नवगछिया अनुमंडल के रंगरा प्रखंड अंतर्गत जहांगीरपुर बैंसी का है, जहां पर कोसी नदी ने अभी से अपना रौद्र रूप दिखाने लगा है, काम किया हुआ जियो बैग कोसी नदी में समा रहा है, जिसके बाद लगातार हो रहे कटाव से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है। स्थिति यह है कि यहां रात में भी लोग अनहोनी के डर से निगरानी कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि अभी ये हालात है  तो जलस्तर बढ़ने के बाद क्या होगा। ग्रामीणों में डर सता रहा, लोगों का कहना है कि पिछले वर्ष दो महीने तक भीषण कटाव हुआ था , दर्जनों घर व खेतिहर जमीन  कोसी नदी में समा गए थे।

बता दें कि बाढ़ नियंत्रण प्रमंडल के द्वारा 590 मीटर तक  3.40 करोड़ खर्च कर कटाव निरोधी कार्य कराया गया है। जिसमें इसी माह 15 मई को काम पूरा करने का लक्ष्य था। दावा था कि काम पूरा होने के बाद क्षेत्र में कटाव से मुक्ति मिल जाएगी। लेकिन स्थिति यह है कि काम पूरा होने के दस दिन बाद ही जियो बैग नदी में समाने लगे है।  जल संसाधन विभाग के कटावरोधी कार्य पर सवाल उठने लगे हैं।

कटाव रोधी कार्य एक नजर में 

संवेदक का नाम- राकेश कुमार, 

मुजफ्फरपुर कार्यपालक अभियंता का नाम-ई दिनेश कुमार

 सहायक अभियंता का नाम-ई. विनीत कुमार, 

कनीय अभियंता का नाम - ई. विजय कुमार सिंह, ई. रविन्द्र कुमार यादव


Suggested News