बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में आज मांस की बिक्री पर लगाई गई रोक, नीतीश सरकार के निर्णय के पीछे की वजह जानिए

बिहार में आज मांस की बिक्री पर लगाई गई रोक, नीतीश सरकार के निर्णय के पीछे की वजह जानिए

पटना. बिहार सरकार ने गुरुवार यानी 14 अप्रैल को राज्य में मांस की बिक्री पर रोक लगाई है. नीतीश सरकार का यह निर्णय सिर्फ एक दिन का है और इसका मुख्य कारण महावीर जयंती है. दरअसल जैन धर्म के चौबीसवें तीर्थंकर भगवान महावीर की जयंती गुरुवार को निरामिष दिवस के रूप में मनायी जाएगी. इसे लेकर राज्य सरकार की ओर से लोगों से मांसाहार नहीं करने की अपील की गयी है. साथ ही किसी भी पशु-पक्षी के वध पर रोक लगायी गयी है.

राज्य सरकार के विशेष सचिव ने सभी संबंधित पदाधिकारियों को पत्र जारी करते हुए यह जानकारी दी कि सरकार ने महावीर की जयंती निरामिष दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया है. अधिकारियों को यह सुनिश्चित करना है कि कहीं भी किसी पशु-पक्षी का वध न होने पाए. इसे लेकर हर शहर-कस्बे में प्रशासन की ओर से भी लोगों से निरामिष दिवस के रूप में महावीर जयंती मानने को लेकर जागरूक किया गया है. 

गौरतलब है कि जैन धर्म के चौबीसवें तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्म वैशाली गढ़ से चार किलोमीटर के फासले पर बासोकुंड गांव में हुआ था. वे अहिंसा के प्रवर्तक रहे और जियो एवं जीने दो के संदेश का अनुयायियों को अनुसरण करने की सीख दी. इसी कारण नीतीश सरकार ने भी सत्य, अहिंसा, करुणा, दया और शांति के पुजारी भगवान महावीर की जयंती निरामिष दिवस के रूप में मनाने की अपील की है. 


Suggested News