बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बीआर आंबेडकर के नाम पर जिले का नामकरण करने का भारी विरोध, मंत्री के घर में लगाई आग

बीआर आंबेडकर के नाम पर जिले का नामकरण करने का भारी विरोध, मंत्री के घर में लगाई आग

DESK. शहरों का नाम बदलने की प्रक्रिया इन दिनों पूरे देश में देखी जा रही है. लेकिन ऐसे ही एक नाम बदलने के प्रस्ताव के खिलाफ आंध्रप्रदेश में भीषण हिंसा शुरू हो गई है. दरअसल 4 अप्रैल को तत्कालीन पूर्वी गोदावरी से अलग करके नया कोनसीमा जिला बनाया गया था. पिछले हफ्ते राज्य सरकार ने एक प्रारंभिक अधिसूचना जारी कर कोनसीमा का नाम बदलकर बी आर आंबेडकर कोनसीमा जिले के रूप में करने का प्रस्ताव रखा और इस पर लोगों से आपत्तियाँ मांगी थीं. कोनसीमा साधना समिति ने जिले के प्रस्तावित नामकरण पर आपत्ति जताई और वह चाहती थी कि कोनसीमा नाम को बरकरार रखा जाए. अब इसी को लेकर जोरदार विरोध शुरू हो गया है. 

भीमराव आंबेडकर के नाम पर एक जिले का नामकरण करने के प्रस्ताव का विरोध करते हुए प्रदर्शनकारियों ने अमलापुरम शहर में परिवहन मंत्री पी विश्वरूप के घर को आग के हवाले कर दिया. पुलिस ने मंत्री और उनके परिवार को सुरक्षित निकाल लिया. राज्य के गृह मंत्री ने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस घटना में 20 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. हम घटना की गहन जांच करेंगे और दोषियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करेंगे. वहीं इसमें एक पुलिस वाहन और एक शिक्षण संस्थान की बस को भी आग के हवाले कर दिया गया. 


अमलापुरम में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. वहीं स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल भेजे गए हैं. अमलापुरम पहुंचे एलुरु रेंज के पुलिस उप महानिरीक्षक जी पाला राजू ने कहा कि पुलिस स्थिति को नियंत्रण में लाने की कोशिश कर रही है. उन्होंने कहा कि घायल पुलिसकर्मी ‘‘खतरे से बाहर हैं.’’ दिक्कत तब शुरू हुई जब पुलिस ने कथित तौर पर कोनासीमा साधना समिति के नेताओं को जिला कलेक्टर कार्यालय में जाने से रोका और लाठीचार्ज का सहारा लिया. ये नेता जिले का नाम बदलने के खिलाफ एक ज्ञापन सौंपने के लिए जाने वाले थे.

प्रमुख विपक्षी दल तेलुगु देशम पार्टी, भाजपा, जन सेना और कांग्रेस ने अमलापुरम स्थिति को नियंत्रित करने में सरकार की घोर विफलता पर निशाना साधा. तेलुगु देशम के प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने एक बयान में कहा, ‘‘कोनासीमा में आगजनी दुर्भाग्यपूर्ण है जिसे शांति के लिए जाना जाता है. 


Suggested News