राजधानी पटना में लगेगा धोनी-चित्रागंदा सहित बड़े सितारों का जमावड़ा, इस कार्यक्रम में शामिल होंगे शामिल

राजधानी पटना में लगेगा धोनी-चित्रागंदा सहित बड़े सितारों का जमावड़ा, इस कार्यक्रम में शामिल होंगे शामिल

PATNA : बिहार की राजधानी पटना में जल्द ही टीम इंडिया के मिस्टर कूल महेंद्र सिंह धोनी नजर आ सकते हैं। इसके साथ ही एक्ट्रेस चित्रागंदा सिंह, नेहा शर्मा और मिलिंद सोमन जैसे फिल्मी सितारे भी यहां पहुंचेंगे। जो कि उनके प्रशंसकों के लिए बड़ा तोहफा होगा। 

दरअसल, आगामी 26 दिसंबर को राजधानी में आजादी के अमृत महोत्सव और स्वर्णिम विजय वर्ष के उपलक्ष्य में पहली बार हाफ मैराथन होने जा रहा है। इस हाफ मैराथन का आयोजन एनसीसी बिहार-झारखंड निदेशालय के द्वारा कराया जा रहा है। हो इस मैराथन में फिल्मी अभिनेता मिलिंद सोमन, नेहा शर्मा, चित्रांगदा सिंह के साथ राजधानी की सड़कों पर 15000 लोग दौड़ेंगे। इस मैराथन में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के धावक शामिल होंगे। इसके साथ ही सबसे बड़ा सरप्राइज भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन रह चुके महेन्द्र सिंह धोनी होंगे, जिन्हें मैराथन का हिस्सा बनने के लिए बुलावा भेजा गया है। हालांकि अभी यह निश्चित नहीं है कि धोनी कार्यक्रम का हिस्सा होंगे या नहीं। 

कार्यक्रम के दौरान एनसीसी बिहार-झारखंड के एडीजी मेजर जनरल एम इंद्राबालन ने सोमवार को पटना हाफ मैराथन के बारे में पूरी जानकारी देते हुए बताया कि इस मैराथन के अंतर्गत अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के धावकों की उपस्थिति एवं विभिन्न श्रेणियों में 15000 से अधिक धावकों की सहभागिता होगी। सोशल मीडिया के द्वारा इस पूरे आयोजन से 3 करोड़ से अधिक लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। मैराथन दौड़ में तीन श्रेणियां निर्धारित की गई हैं। जिसमें 21.5 किलोमीटर के हाफ मैराथन में पेशेवर और शौकिया धावक भाग लेंगे जिसे विक्ट्री रन के नाम से जाना जाएगा। 10 किमी फ्रीडम रन किसी भी एथलीट के लिए है और अंत में 3 किमी सेलिब्रेशन रन युवाओं, बच्चों और बुजुर्गों के लिए है। 

कार्यक्रम को बड़ा बनाने की है तैयारी

एनसीसी कैडेट एवं अन्य युवा संगठन का सहयोग रहेगा और पूरे मार्ग में बिहार पर्यटन के महत्वपूर्ण स्थलों और स्मारकों के होर्डिंग लगाने की योजना बनाई गई है। साथ ही बिहार के स्वतंत्रता सेनानियों की छवियां गांधी मैदान में एक फोटो प्रदर्शनी में प्रदर्शित की जाएंगी और भारतीय सेना द्वारा हथियारों की प्रदर्शनी भी लगेगी।
 

गांधी मैदान से होगा शुरू
 हाफ मैराथन गांधी मैदान से प्रारंभ किया जाएगा। सगुना मोड़ तक जाकर राजभवन होते हुए ईको पार्क पहुंचेगा उसके बाद बेली रोड होते हुए गांधी मैदान लौट जाएगा। इस दौरान 21.5 किमी का दौड़ आयोजित होगा। इसके साथ ही  तीनों श्रेणी के दौड़ में भारतीय सेना, एसएसबी, सीएपीएफ, बीएएसपी, सीआईएसएफ, एनसीसी तथा अन्य सैन्य दलों के जवान, एनएसएस, एनवाईकेएस, स्काउट एवं गाइड के सदस्यों के भागीदारी होगी। साथ ही स्कूल एवं कॉलेज के छात्र-छात्राएं तथा बड़ी संख्या में मनोरंजन के उद्देश्य से सम्मिलित होने वाले लोग भी होंगे। इसमें दौड़ने वाले प्रतिभागियों को कैश प्राइज भी दिया जाएगा। इसके साथ गायकों एवं कलाकारों के द्वारा प्रस्तुतियां भी दी जाएंगी।
 
 लोगोटीशर्ट और वेबसाइट का हुआ लोकार्पण
 26 दिसंबर को होने वाले पटना हाफ मैराथन के लिए सोमवार को आयोजित प्रेस वार्ता में लोगो, टीशर्ट, मैराथन वेबसाइट http://patnamarathon.co.in और एक वीडियो टीजर को लॉन्च किया गया। जहां मुख्य अतिथि के रूप में बिहार सरकार के कला संस्कृति युवा मंत्री डॉ आलोक रंजन, पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, भवन निर्माण मंत्री डॉ. अशोक चौधरी उपस्थित रहे। अशोक चौधरी ने कहा कि बिहार के नवनिर्माण में मैराथन मील का पत्थर साबित होगा। वहीं पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने कहा कि बिहार के पर्यटन को देश-विदेश में अलग पहचान दिलाने के लिए मैराथन एक अहम भूमिका निभाएगी। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि यह मैराथन राष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान बनाएगी।

Find Us on Facebook

Trending News