पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आएगी भारी कमी, महंगाई से निजात दिलाने के लिए 5 रुपए तक सस्ता हो सकता तेल

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आएगी भारी कमी, महंगाई से निजात दिलाने के लिए 5 रुपए तक सस्ता हो सकता तेल

DESK. पेट्रोल-डीजल की कीमतें जल्द ही सस्ती होने वाली है। इसका दावा हम नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में तेल की कीमतें बता रही है। जानकारी के लिए बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है। क्रूड ऑयल की कीमतें फिसलकर 6 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है। इससे यह आशंका लगाई जा रही है कि ईंधन के दामों में गिरावट आ सकती है।

बुधवार को कच्चे तेल का भाव 4 फीसदी लुढ़ककर 96.78 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया था। वहीं अमेरिकी आंकड़ों के मुताबिक पिछले हफ्ते कच्चे तेल और गैसोलीन के भंडार में बढ़ोतरी हुई है। सप्लाई बढ़ने से कीमतों पर दबाब बढ़ गया है जिससे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल सस्ता होगा।

अगर तेल सस्ता होता है तो इससे भारत में पेट्रोल और डीजल के दामों में गिरावट आ सकती हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, बीते तीन महीने में एमसीएक्स पर कच्चे तेल की कीमतों में 18 फीसदी की गिरावट आई है। मार्च 2022 में 139 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर इसकी कीमत पहुंची। विशेषज्ञ उम्मीद जता रहे हैं कि भारत में जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतें 3 से 5 रुरुपये तक कम हो सकती हैं।

सूत्रों का कहना है कि देश में महंगाई को लेकर आलोचना का शिकार हो चुकी केंद्र सरकार इस दिशा में जल्द ही बड़ा निर्णय ले सकती है। मोदी सरकार को संसद से सड़क तक विपक्ष के राजनीतिक दलों को ओर से महंगाई के मुद्दे पर घेरा जा रहा है. ऐसे में कच्चे तेल की कीमत में आई अंतर्राष्ट्रीय कमी के बाद भारत में ही लोगों को कुछ राहत देकर केंद्र सरकार महंगाई को कम करने की दिशा में एक प्रयास कर सकती है।


Find Us on Facebook

Trending News