जमकर होगी धनवर्षा : आज खुलने जा रहा है देश का सबसे बड़ा IPO, आम लोगों को शेयर खरीदने के लिए कम से कम इतने रुपए का करना होगा निवेश

जमकर होगी धनवर्षा : आज खुलने जा रहा है देश का सबसे बड़ा IPO, आम लोगों को शेयर खरीदने के लिए कम से कम इतने रुपए का करना होगा निवेश

PATNA : देश के शेयर मार्केट में आज बड़ी हलचल होने जा रही है। जिसमें जमकर धनवर्षा होने की संभावना है। ऐसा इसलिए क्योंकि देश का सबसे बड़ा IPO ओपन होने जा रहा है, यानी रिटेल निवेशकों के लिए 4 मई को LIC का IPO खुल जाएगा।

निवेशक 9 मई तक इस आईपीओ में पैसे लगा पाएंगे. कंपनी ने IPO का प्राइस बैंड (Price Band) 902 रुपये से 949 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। वहीं भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के शेयरों को एंकर निवेशकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों ने बताया है कि नॉर्वे के वेल्थ फंड नोर्गेस बैंक इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट और सिंगापुर सॉवरेन वेल्थ फंड जीआईसी सहित अन्य एंकर निवेशकों को 4 मई को IPO खुलने से पहले शेयर आवंटित किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि कुल 5,620 करोड़ रुपए के शेयर एंकर निवेशकों को आवंटित होने थे और यह पूरी तरह से हो चुके हैं।

सरकार को 21,000 करोड़ रुपए जुटने की उम्मीद
 केंद्र सरकार को LIC के IPO से 21,000 करोड़ रुपए जुटने की उम्मीद है। IPO के तहत सरकार कंपनी में अपने 22.13 करोड़ शेयरों की बिक्री कर रही है और इसके लिए मूल्य दायरा 902 से 949 रुपए प्रति शेयर तय किया गया है। संस्थागत और खुदरा खरीदारों के लिए IPO चार मई को खुलेगा और नौ मई को बंद होगा। कंपनी के शेयर IPO के बंद होने के एक सप्ताह बाद 17 मई को शेयर बाजारों में लिस्टेड होंगे।

आम लोगों के लिए क्या है आईपीओ में

LIC के आईपीओ में बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों के लोगों की भी जबरदस्त दिलचस्पी देखने को मिल रही है। ऐसे में इसको हिट कराने के लिए सरकार ने आईपीओ में कई तरह की छूट की पेशकश भी की है. LIC पॉलिसी धारक (Policyholder) को आईपीओ में 10 फीसदी का आरक्षण मिलेगा. साथ ही पॉलिसी धारकों के लिए IPO में प्रति शेयर 60 रुपये की छूट होगी. जबकि LIC के कर्मचारियों (LIC Employee) को इस IPO में अप्लाई करने पर 45 रुपये प्रति शेयर का डिस्काउंट मिलेगा.

निवेश के लिए डीमेट खाता जरुरी

सेबी नियमों के मुताबिक किसी भी कंपनी के इक्विटी शेयर केवल डीमैट रूप में ही जारी होते हैं। इसलिए कोई भी, चाहे पॉलिसी होल्डर्स हो या रिटेल निवेशक, उसके पास एक डीमैट खाता होना जरूरी है।

कम से कम इतना करना होगा निवेश

  1. LIC के एक आईपीओ की प्राइस बैंड 902 से 949 रुपए के बीच रखा गया है और 15 शेयर का लॉट साइज रखा गया है। मतलब इसमें निवेश करना चाहते हैं तो एक लाट के शेयर खरीदने होंगे। 
  2. अगर आप पॉलिसी धारक कोटे से IPO में अप्लाई करते हैं तो फिर (949-60=889×15= 13,335 रुपए), कम से कम 13,335 रुपए लगाने होंगे। जबकि अगर आप पॉलिसी धारक कोटे से IPO में लोअर प्राइस बैंड के हिसाब से (902-60=842×15= 12,630 रुपए), कम से कम 12,635 रुपए लगाने होंगे।
  3. जबकि एक आम निवेशक को अपर प्राइस बैंड के मुताबिक 14,235 रुपए लगाने होंगे। जबकि आम निवेशक को अपर प्राइस बैंड के मुताबिक 13,530 रुपए लगाने होंगे।
  4. इस तरह से पॉलिसी धारक को एक लॉट IPO के अप्लाई पर कुल 900 रुपए का डिस्काउंट मिलेगा।

Find Us on Facebook

Trending News