बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना जंक्शन पर पैंसेजर ट्रेनों के लिए होगा अलग रेलवे स्टेशन, जानिए कहां होगा निर्माण और किन रूटों की मिलेगी गाड़ियां

पटना जंक्शन पर पैंसेजर ट्रेनों के लिए होगा अलग रेलवे स्टेशन, जानिए कहां होगा निर्माण और किन रूटों की मिलेगी गाड़ियां

PATNA : देश के व्यस्तम रेलवे स्टेशनों में शामिल पटना जंक्शन से जल्द ही ट्रेनों का लोड कम होना वाला है। भारतीय रेलवे ने पटना जंक्शन के पास एक और रेलवे स्टेशन विकसित करने का फैसला लिया है। इस रेलवे स्टेशन की खास विशेषता यह होगी कि यहां सिर्फ पैसेंजर ट्रेनों का ही ठहराव होगा। इसके लिए रेलवे ने कई सालों से खाली पड़े हार्डिंग पार्क की जमीन का इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। जो उसे राज्य सरकार से प्राप्त होनी है।

हार्डिंग पार्क रेलवे स्टेशन (Harding park Railway Station) के नाम से बनने वाले इस नए स्टेशन के लिए लंबे समय से योजना बनाई जा रही थी। लेकिन, कुछ कारणों से मामला अटका हुआ था। अब पटना उच्च न्यायालय (Patna High Court) ने हार्डिंग पार्क के दक्षिण में 4.8 एकड़ जमीन रेलवे को देने के निर्णय पर राज्य सरकार को सहमति दे दी है। अब राज्य सरकार शीघ्र ही हार्डिंग पार्क की जमीन रेलवे को स्थानांतरित करेगी। जमीन मिलते ही स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। दो साल के अंदर हार्डिंग पार्क स्टेशन बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद यहां से पैसेंजर ट्रेनों (Passenger Trains) का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

बता दें कि रेलवे की ओर से हार्डिंग पार्क स्टेशन की 4.8 एकड़ जमीन के बदले बिहार सरकार को पटना घाट स्टेशन की 18.54 एकड़ जमीन पहले ही दी जा चुकी है। इतना ही नहीं, दानापुर स्टेशन के समीप 9.6 एकड़ जमीन बिहटा-खगौल एलीवेटेड रोड के लिए जमीन देने की घोषणा रेलवे की ओर से की जा चुकी है।

चार प्लेटफॉर्म का किया जाएगा निर्माण

ईसीआर के अनुसार हार्डिंग पार्क स्टेशन पर चार प्लेटफार्म का निर्माण होना है। इन पर एक साथ तीन पैसेंजर ट्रेनें आकर रुक सकती हैं। अभी मुख्य स्टेशनों पर ट्रेनों से यात्रियों के उतरने या चढ़ने के लिए एक ही प्लेटफार्म होता है। इस स्टेशन से यात्रियों के चढ़ने-उतरने के लिए दोनों ओर प्लेटफार्म बनाए जाएंगे, जिससे यात्रियों को सहूलियत होगी। हार्डिंग पार्क स्टेशन को सीधे पटना जंक्शन से जोड़ने की योजना है। कोई भी यात्री लंबी दूरी की ट्रेनों से पटना जंक्शन उतरने के बाद सीधे हार्डिंग पार्क स्टेशन आ सकता है। हालांकि इसके लिए अभी डाक विभाग के कुछ आवासीय परिसर व खेल ग्राउंड मिलना बाकी है। जिसके लिए मामला प्रक्रियाधीन है।

सिर्फ मेमू ट्रेनों के लिए बनेगा स्टेशन

हार्डिंग पार्क स्टेशन की खास बात यह होगी कि यहां से केवल मेमू ट्रेनों को चलाई जाएंगी। इनमें वापस लौटने के लिए इंजन बदलना अनिवार्य नहीं होता है। यहां जो भी ट्रेन जिस रूट से आएगी, जरूरत पड़ने पर फिर से उसी रूट में वापस लौट जाएगी। इससे ट्रेनों को रवाना करने में विलंब नहीं होगा।

इन रूटों के लिए मिलेगी ट्रेनें

हार्डिंग पार्क स्टेशन से पटना-बक्सर, पटना-इस्लामपुर, पटना-बख्तियारपुर-तिलैया, पटना-किउल, पटना-झाझा, पटना-राजगीर, पटना-हाजीपुर, पटना-बरौनी, पटना-मुजफ्फरपुर, पटना-छपरा, पटना-रक्सौल, पटना-जयनगर आदि शहरों के लिए लगभग 100 से अधिक पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। केवल पटना-गया रेलखंड के लिए पटना जंक्शन से ट्रेनें खुलेंगी

पटना जंक्शन का लोड में आएगी कमी

हार्डिंग पार्क में स्टेशन बन जाने के बाद पटना जंक्शन से लोकल ट्रेनों का लोड लगभग समाप्त हो जाएगा। 100 ट्रेनें इस स्टेशन से खुलने लगेंगी। पटना जंक्शन का लोड घटने के बाद यहां से लंबी दूरी की कई ट्रेनों के परिचालन का रास्ता साफ हो जाएगा।




Suggested News