बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रकाश पर्व पर पटना में होगा जोरदार आतिथ्य सत्कार, जिलाधिकारी और एसएसपी ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

प्रकाश पर्व पर पटना में होगा जोरदार आतिथ्य सत्कार, जिलाधिकारी और एसएसपी ने लिया व्यवस्थाओं का जायजा

पटना. सिखों के दसमेश गुरु गोविंद सिंह जी जन्मदिन पर पटना साहिब में आयोजित प्रकाशउत्सव 15 से 17 जनवरी तक चलेगा. प्रकाश उत्सव में देश-विदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालुओ के लिए पटना जिला प्रशासन ने बृहद स्तर पर तैयारियां की हैं. पटना जिलाधिकारी डॉ चन्द्रशेखर और एसएसपी राजीव मिश्रा के नेतृत्व में रविवार क आयोजन समिति के साथ एक बैठक आयोजित की गई तथा व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया. 

जिलाधिकारी ने बताया कि पटना साहिब में तीन दिवसीय 357वें प्रकाश पर्व पर रेल, सड़क और हवाई क्षेत्रों से आने वालों श्रद्धालुओं के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। 15 जनवरी से 17 जनवरी तक के इस बड़े आयोजन में पटना साहिब गुरुद्वारा के साथ साथ कंगन घाट पर श्रद्धालुओं के ठहरने और विशाल लंगड़ की व्यवस्था है. इसे देखते हुए हुए सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किया गया है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं का आना अभी से ही शुरू हो गया है. लिहाजा बढ़ते ठंड को देखते हुए रविवार से ही मेडिकल टीम की व्यवस्था कर दी गई है. तमाम श्रद्धालुओ की सुविधाओ को देखते हुए पेयजल , आवासन, मेडिकल हेल्प डेस्क, लगेज रूम इत्यादि की व्यवस्था सुचारू ढंग से किए गए है. 

वहीं प्रकाश पर्व में सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से तैयारियों को लेकर पटना एसएसपी राजीव मिश्रा ने कहा कि पटना साहिब में यातायात सहित सुरक्षा के लिए खास रोड मैप तैयार किए गए हैं. सभी कनेक्टिव चौक चौराहों और गलियों को देखते हुए हर जगह डीएसपी रैंक के अधिकारी और मजिस्ट्रेट के साथ बालों की प्रतिनयुक्ति की है। पुलिस सादे लिबास में लोगो और उचक्को पर अपनी पैनी निगाह रखेंगे. सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन से भी मॉनिटरिंग की जाएगी। निगरानी के लिए अस्थाई कंट्रोल रूम और तीन अस्थाई थानों को बनाया गया है।

पटना से अनिल की रिपोर्ट

Suggested News