बिहार में होगी शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की भारी बहाली, इतना मिलेगा मासिक मानदेय

बिहार में होगी शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की भारी बहाली, इतना मिलेगा मासिक मानदेय

PATNA : राज्य के सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक के 8386 रिक्त पदों पर बहाली को लेकर  उलटी गिनती शुरू हो गई है। जैसा कि बिहार के शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने शीतकालीन सत्र के दौरान विधानसभा ने घोषणा की थी कि पंचायत चुनाव के एक माह की अवधि में शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। अब  पंचायत चुनाव को लेकर जारी आदर्श आचार संहिता के समाप्त होते ही इसकी तैयारी शिक्षा विभाग के प्राथमिक निदेशालय में तेज हो जाएगी। 

रिक्त पदों को लेकर पहले से हो चुकी है स्वीकृति, इतना मिलेगा मानदेय

राज्य के प्रारंभिक स्कूलों में शारीरिक शिक्षा सह स्वास्थ्य अनुदेशक के 8386 पद रिक्त हैं और शिक्षा विभाग ने इन रिक्त पदों की स्वीकृति पदवर्ग कमेटी से पहले ही करा ली है। नियुक्ति को लेकर राज्य मंत्रिमंडल की भी स्वीकृति मिल चुकी है। 8000 रुपए मासिक मानदेय पर यह नियुक्ति होनी है। अलबत्ता शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों को शिक्षा विभाग की ओर से 200 रुपए सालाना वेतनवृद्धि का लाभ भी दिया जाएगा।

दो मामलों पर अटका है मामला

स्वास्थ्य शिक्षा अनुदेशकों को विभाग को इनकी बहाली को लेकर दो मुख्य काम अभी करने हैं। एक तो यह निर्धारित होना है कि बहाली की प्रक्रिया क्या अपनायी जाए। यदि नियोजित शिक्षकों की तर्ज पर यह नियुक्ति हुई तो प्रखंड नियोजन इकाई को नियुक्ति प्राधिकार बनाया जाएगा। दूसरा और मुख्य काम जो बचा है वह रिक्त पदों का आरक्षण रोस्टर क्लीयरेंस है। साथ ही विभाग की ओर से अभी जिलों को पद भी आवंटित करना है।

नियुक्ति को लेकर सामान्य प्रशासन से मांगा मार्गदर्शन

शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की नियुक्ति की प्रक्रिया क्या रखी जाय, इसको लेकर शिक्षा विभाग ने सामान्य प्रशासन विभाग से मार्गदर्शन मांगा है। बताया गया कि दो सप्ताह पहले ही इसको लेकर प्राथमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से सामान्य प्रशासन विभाग को पत्र भेजा गया है। वहां से मार्गदर्शन आते ही निदेशालय की ओर से नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। सूत्र बताते हैं कि इसमें अभी 15 दिन और लग सकते हैं। 


Find Us on Facebook

Trending News