बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

देश में नहीं होगी वेंटिलेटर की कमी, IIT ने कोरोना के मरीजों के लिए बनाया स्पेशल वेंटिलेटर

देश में नहीं होगी वेंटिलेटर की कमी, IIT ने कोरोना के मरीजों के लिए बनाया स्पेशल वेंटिलेटर

NEWS4NATION DESK : देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को लेकर इस बात की चिंता सता रही थी कि यदि बड़ी संख्या में वेंटिलेटर की जरुरत पड़ी तो इसे कैसे पूरा किया जायेगा। वेंटिलेटर की कमी न हो इसके लिए कई ऑटो मोबाइल कंपनियां भी इस काम में लगी है। 

इसी बीच आईआईटी-रुड़कीने भी एक स्पेशलवेंटिलेटरको तैयार किया है, जिसे खास तौर पर कोविड-19 के मरीजों के लिए ही बनाया गया है। 

'प्राण वायु' नाम के इस पोर्टेबल वेंटिलेटर को AIIMS रिषिकेश के सहयोग से तैयार किया गया है। वेंटिलेटर को तैयार करने वाली रिसर्च टीम में आईआईटी रुड़की के प्रफेसर अक्षय द्विवेदी और प्रफेसर अरुप कुमार दास के साथ एम्स ऋषिकेश से डॉक्टर देवेन्द्र त्रिपाठी ऑनलाइन सहयोग के साथ शामिल थे।

आईआईटी रुड़की में टिकरिंग लैब के कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर अक्षय द्विवेदी के अनुसार यह प्राण-वायु नामक वेंटिलेटर विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के लिए डिजाइन किया गया है। यह कम लागत वाला, सुरक्षित और विश्वसनीय मॉडल है, जिसका निर्माण तेजी से किया जा सकता है। 

उनका कहना है कि एक फेफड़े पर जांच कर वेंटिलेटर की आवश्यकता को इस यंत्र के द्वारा सफलतापूर्वक प्राप्त किया गया है। इसका उपयोग शिशुओं और यहां तक कि अधिक वजन वाले वयस्कों दोनों के लिए किया जा सकता है।
 
 प्रोफेसर ने कहा है कि कई सारी इंडस्ट्री की तरफ से बड़े पैमाने पर वेंटिलेटर के विकास के लिए रूचि दिखाई गई है। हम कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार के प्रयासों को बढ़ाना चाहते हैं।

Suggested News