बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रामनवमी पर अयोध्या में रामलला का नहीं होगा वीआईपी दर्शन, चार दिनों तक सारे पास किए गए निरस्त, जारी की गई नई गाइडलाइन

रामनवमी पर अयोध्या में रामलला का नहीं होगा वीआईपी दर्शन, चार दिनों तक सारे पास किए गए निरस्त, जारी की गई नई गाइडलाइन

AYODHYA : राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद इस बार अयोध्या में रामनवमी का भव्य आयोजन किया जा रहा है। जिसको लेकर बड़ी संख्या में राम भक्तों के अयोध्या पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। ऐसे में भक्तों की आनेवाली भीड़ को देखते राममंदिर ट्रस्ट द्वारा नया गाइडलाइन जारी किया गया है। 

जारी गाइडलाइन के अनुसार रामलला के दरबार में 15 से 18 अप्रैल तक वीआईपी दर्शन पर रोक रहेगी। मतलब सोमवार से चार दिनों तक वीआईपी दर्शन की कोई व्यवस्था नहीं रहेगी। जिन लोगों ने 15 से 18 अप्रैल के बीच के वीआईपी पास बनवाए हैं, उनके पास भी निरस्त माने जाएंगे। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अपील की है कि इन तिथियों पर वीआईपी प्रोटोकाल धारक अयोध्या न आएं। भीड़ में वीआईपी दर्शन कराना संभव नहीं होगा। पहले से बने विशिष्ट व सुगम पास 18 अप्रैल तक मान्य नहीं होंगे। ऐसे में पास धारकों को भी वीआईपी सुविधा नहीं दी जाएगी।

16 अप्रैल से 20 घंटे खुला रहेगा मंदिर

रामलला के दर्शन अवधि में बदलाव को लेकर मंथन चल रहा है। रविवार को ट्रस्ट व पुलिस अधिकारियों के बीच परिसर में बैठक हुई। तय हुआ है कि रामलला के दर्शन अवधि में 16 अप्रैल से बदलाव किए जाएगा। पहले 15 अप्रैल से दर्शन अवधि में बदलाव किया जाना था, लेकिन श्रद्धालुओ की संख्या अभी बहुत कम है। इसलिए दर्शन अवधि में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है। भीड़ की स्थिति को देखते हुए 16 अप्रैल से मंदिर को 20 घंटे खोलने की योजना है।

लग रहे 80 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे

रामजन्मोत्सव को लेकर राममंदिर को भव्य रूप से सजाया जा रहा है। रामजन्मभूमि पथ पर 80 अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लग रहे हैं। पथ पर जर्मन हैंगर लगने की वजह से कुछ कैमरे दूर के ही दृश्यों को कैद कर पा रहे हैं। ऐसे में नजदीकी दृश्यों को भी कैद करने के लिए अतिरिक्त कैमरे लग रहे हैं। पथ पर करीब 50 स्थानों पर वॉटर कूलर भी स्थापित कराए जा रहे हैं।


Suggested News