लोकनायक की जयंती पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का एलान, जेपी सेनानियों के पेंशन में होगी डेढ़ गुनी बढ़ोतरी

लोकनायक की जयंती पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का एलान, जेपी सेनानियों के पेंशन में होगी डेढ़ गुनी बढ़ोतरी

PATNA : आज लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती मनायी गयी. इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उनकी जीवनी पर आधारित पुस्तक "द ड्रीम ऑफ़ रेवोल्यूशन " का विमोचन किया. इस पुस्तक को सुजाता प्रसाद ने लिखा है. जबकि इसकी शुरुआत बिमल प्रसाद ने की थी. वे 1991 से लेकर 1995 तक नेपाल में भारत के राजदूत थे. इस पुस्तक के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लेखिका को बधाई दी. वहीँ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा की जेपी के विचारों को लेकर कई काम किये जाते हैं. 

उन्होंने कहा की जब वे रेल मंत्री थे तो सम्पूर्ण क्रांति ट्रेन का परिचालन शुरू कराया था. वहीँ उन्होंने कहा की जेपी के आवास का और अधिक विस्तार किया जायेगा. महिला चरखा समिति को कार्पस फंड तीन करोड़ रूपये दिया गया था. जिसे बढाने का निर्णय लिया गया है. वहीँ गांधी संग्रहालय का कार्पस फंड बढाकर भी तीन करोड़ रूपये करने का निर्णय लिया गया है. 

वहीँ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा की 2009 में जेपी सेनानियों को पेंशन देने का फैसला किया गया था. एक से छः महीने तक जेल में रहनेवाले सेनानियों को 5000 रूपये दिए जाते हैं. जिसे बढाकर अब 7500 रूपये करने का फैसला किया गया है. वहीँ छः महीने से अधिक सजा काटनेवाले का पेंशन 10 हज़ार से बढाकर 15 हज़ार करने का फैसला किया गया है...


Find Us on Facebook

Trending News