शरीर में दिख रहे हैं ये 8 लक्षण, तो समझ लीजिए मामला गड़बड़ है

शरीर में दिख रहे  हैं ये 8 लक्षण, तो समझ लीजिए मामला गड़बड़ है

Desk: कोरोना वायरस के मामले पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि वायरस की चेन को तोड़ने के लिए फिलहाल ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करना जरूरी है. हालांकि कई लोगों के शरीर में इस बीमारी के लक्षण काफी देरी से नजर आते हैं. दूसरा, इसके लक्षण आम सर्दी-जुकाम से इतने मिलते-जुलते हैं कि उन्हें पहचानना मुश्किल हो जाता है.

1. अमेरिकी शोधकर्ताओं और WHO द्वारा जारी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद इंसान को सूखी खांसी आनी शुरू हो जाती है. अगर आपको ऐसी परेशानी हो रही है तो निश्चित ही आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

2. मरीजों में बंद या बहती नाक के भी लक्षण देखे गए हैं. हालांकि जरूरी नहीं है कि नाक बहने की समस्‍या कोरोना वायरस का ही संकेत हो. आमतौर पर एलर्जी या ठंड लगने की वजह से भी नाक बहने लगती है. डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 के पांच फीसदी से भी कम मरीज इन लक्षणों का अनुभव करते हैं.

3. मरीज को तेज बुखार चढ़ने लगता है और उसके शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ जाता है. अब तक कई हेल्थ एक्सपर्ट कोरोना वायरस में तेज बुखार चढ़ने का दावा कर चुके हैं.

4. कोरोना वायरस की शिकायत होने पर पहले 5 दिनों में इंसान को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि सांस की समस्या फेफड़ों में बलगम फैलने की वजह से होती है.

5. मांसपेशियों में दर्द या ठंड लगना भी कोरोना वायरस के लक्षण हो सकते हैं. WHO की रिपोर्ट के अनुसार, 11 फीसदी लोगों में ठंड लगने और 14 फीसदी लोगों को मांसपेशियों में दर्द जैसे लक्षण महसूस हुए हैं. ये गंभीर लक्षण उभरने से पहले के संकेत हो सकते हैं.

6. एक रिपोर्ट के अनुसार चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित सिर्फ 3 फीसदी लोगों को डायरिया की शिकायत थी. वहीं विश्व स्वास्थ संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों में 5 फीसदी लोगों को मितली की समस्या थी.

7. अमेरिका के वॉशिंगटन नर्सिंग होम के हालिया रिपोर्ट के मुताबिक लगभग एक तिहाई लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया था, लेकिन आधे में लोगों में इसके कोई लक्षण नहीं थे. जबकि कुछ मरीजों में बेचैनी और उठने-बैठने में तकलीफ जैसे असामान्य लक्षण थे.

8. कोरोना वायरस के कुछ मरीजों में छींक आना और गले में खराश होने जैसी समस्या देखी गई है. हालांकि छींक आने का मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप कोरोना वायरस से ही पीड़ित हों. एलर्जी या सर्दी लगने पर भी छींक आने और गले में खराश होने जैसी समस्या हो जाती है.

Find Us on Facebook

Trending News