बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इन दिनों विदेशी पक्षियों से गुलजार है कटिहार का गोगाबिल झील, पक्षी अभ्यारण्य में है सुविधाओं का अभाव

 इन दिनों विदेशी पक्षियों से गुलजार है कटिहार का गोगाबिल झील, पक्षी अभ्यारण्य में है सुविधाओं का अभाव

कटिहार- बिहार के सबसे बड़े पक्षी अभ्यारण गोगा विल झील को इको टूरज्मि को बढ़ावा देने के लिए  पक्षी अभ्यारण्य बनाने की खूब चर्चा हुई है. कटिहार के मनिहारी अनुमंडल में लगभग ढाई सौ एकड़ में फैले इस आप रूपी गोगा विल झील का जितना विकास होना चाहिए था उस पर अब तक जमिनी स्तर पर कुछ भी काम नहीं हो पाया है.

साल  2018 से इसे विकसित करने के लिए  कवायद जारी है.  300 प्रजातियों के प्रवासी पक्षी सैकड़ो की संख्या में यहां प्रतिवर्ष आते हैं. इस झील के विकास के लिए ग्रामीणों ने 143 एकड़ जमीन दी है तथा 74 एकड़ जमीन सरकारी है. सरकार से इसे इको टूरज्मि के रूप में विकसित करने की जरूरत  स्थानीय लोगों के साथ पर्यावरण प्रेमी के साथ सरकार भी कहती है. बावजूद इसके इसका विकास नहीं हो पाया है. 

 स्थानीय ग्रामीणों  प्रवासी पक्षियों के लिए अनुकूल वातावरण बनाने की कोशिश करते हैं,गोगाबिल झील का विकास किए जाने पर यहां पर्यटकों की संख्या में भारी वृद्धि होगी और इससे पूरे क्षेत्र का आर्थिक विकास भी होगा. इसे पक्षी अभ्यारण्य के रूप में विकसित होने से यहां पर्यटन उद्योग भी बढ़ेगा. सबसे बड़े पक्षी अभ्यारण को लेकर कई परेशानियां अब भी बरकरार है,

गोगा विल झील से जुड़े समस्या और इस झील को विकसित करने से जुड़े उम्मीद पर  मनिहारी नगर पंचायत के मुख्य पार्षद भी सरकार से ध्यान देने की बात कह रहे है.

Suggested News