स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति से भरपूर इन फिल्मों को नहीं देखा तो क्या देखा

स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति से भरपूर इन फिल्मों को नहीं देखा तो क्या देखा

News4nation desk- फिल्मो की दुनिया में भारत का एक अलग ही इतिहास रहा है. भारतीय सिनेमा का प्रचलन तब से है जब देश आजाद भी नहीं हुआ था. सत्यजीत रे, बिमल रॉय जैसे कई डायरेक्टर फिल्मो को एक नयी पहचान दी है. भारतीय सिनेमा में कई ऐसी फिल्मे बनाई गयी है जो देशभक्ति की मिशालें देती है. आज 71वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हम आपको ऐसी फिल्मो के बारे बताएंगे जो सिर्फ दर्शकों ने पसंद ही नहीं किया है बल्कि उनके अंदर देशभक्ति भी जाग गयी है. तो चलिए आज आपको उन फिल्मो के बारे बताएंगे जिन्हे देखकर आपका भी देश के प्रति प्यार उभर आएगा। 


1. द लेजेंड ऑफ भगत सिंह

यह फिल्म 2002 में आई थी. यह भारत के स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह की जिंदगी पर आधारित है। फिल्म में भगत सिंह का किरदार अजय देवगन से निभाया है और उनके इस किरदार को दर्शकों ने बेहद पसंद भी किया है. फिल्म में उनकी एक्टिंग देख कर कई लोग उनके दीवाने हो गए थे. आज भी यह फिल्म आपके आँखों में आंसू ला देगी। 


2. द गाजी अटैक

1971 में आई यह फिल्म पाकिस्तान और भारत की लड़ाई पर आधारित है. फिल्म में उस कहानी को बताया गया है जब भारतीय पनडुब्बी S21 और पाकिस्तान के पीएनएस गाजी के बीच 18 दिनों तक लड़ाई चली थी। बता दें कि यह भारत-पाकिस्तान की पहली ऐसी लड़ाई थी जो समुंद्र के अंदर हुई थी।


3.  एलओसी- कारगिल 

यह फिल्म साल 2003 में आई थी। फिल्म में अनेक एक्टर ने काम किया था. यह फिल्म भारत-पाकिस्तान के बीच हुए साल 1999 के लड़ाई पर आधारित फिल्म है।


4. राजी

2018 में आई यह फिल्म 1971 के जंगी दौर में पाकिस्तान में भारत की जासूसी की कहानी है। यह एक सच्ची घटना पर आधारित है. बता दें कि फिल्म लेखक हरिंदर सिक्का के अंग्रेजी उपन्यास कॉलिंग सहमत पर आधारित है। 


5. मंगल पांडे

यह फिल्म 2005 में आई थी. भारतीय सैनिक मंगल पांडे की घटना पर आधारित है। जब मंगल पांडे ने भारत में अंग्रेजी हुकुमत के दौरान अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। फिल्म में मंगल पांडे का किरदार आमिर खान निभाई थी। 

Find Us on Facebook

Trending News