इन घरेलु नुस्खे के हैं बड़े फायदे, दूर होती है कई बीमारियां

इन घरेलु नुस्खे के हैं बड़े फायदे, दूर होती है कई बीमारियां

आज कल के व्यस्त जीवन में हम अपना ख्याल नहीं रख पाते हैं. एक स्वस्थ जीवन नहीं बिता पाते है और ये शरीर कई बिमारियों का घर बन जाता हैं. हमारा शरीर जब भी किसी बीमारी का शिकार होता है तो हम बड़े-बड़े डॉक्टर्स के पास भागते हैं, नहीं तो खुद ही डॉक्टर बन जाते है. हम घर के नुस्खे को तो भूल ही चुके हैं. आप घर के इन नुस्खे से कई बीमारी का इलाज कर सकते हैं.

 काला चना

THESE-HOME-REMEDIES-HAVE-MANY-BENEFITS2.jpg

काला चने में Glycaemic Index(55) की मात्रा काफी कम होती है जिससे उसे पचना आसान हो जाता है. चीनी में Glycaemic Index 70 के पार होता है, जिस वजह से उसे खाने से ख़ून में ग्लुकोज़ की मात्रा काफ़ी बढ़ जाती है. काला चना डायबटीज़ और हृदय के रोगियों के लिए काफ़ी लाभदायक होता हैं.

लहसुन(4-6)

THESE-HOME-REMEDIES-HAVE-MANY-BENEFITS5.jpg

विटामिन C और B6, Manganese और Selenium लहसुन में भारी मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें मौजूद Allicin जो कि उच्च रक्तचाप, हाइ कोलस्ट्रोल और दिल से जुड़ी बिमारियों में असरदार होता हैं. लहसुन खाने से कैंसर का भी इलाज होता हैं, लेकिन शुरुआती समय में केवल

 मेथी

THESE-HOME-REMEDIES-HAVE-MANY-BENEFITS3.jpg

मेथी के सेवन से शरीर की प्रज्वलन कम होती हैं जिससे धमनियों के पतले होने की आशंका भी कम हो जाती हैं. मेथी में Glycaemic Index की मात्र काफ़ी कम होती हैं, जिस वजह से इसे पचाना आसान होता हैं. खाने से 15 मिनट पहले मेथी दाना या मेथी पत्ते के सेवन से लंबे समय तक खून में अत्यधिक ग्लुकोज़ की शिकायत नहीं होती. 

अमला

THESE-HOME-REMEDIES-HAVE-MANY-BENEFITS4.jpg

अमला में तो कई गुण है. 3000 mg विटामिन C पाया जाता हैं. जो कि 20 संतरों के बराबर हैं. अमला आपके पाचन शक्ति को बढ़ता है. इम्यून भी स्ट्रांग करता है. अमला दिल की बिमारियों में काफी लाभदायक होता है. अमला आपके स्किन और बल का भी ख्याल रखता है.

हल्दी

THESE-HOME-REMEDIES-HAVE-MANY-BENEFITS6.jpg

हल्दी तो सबसे बड़ा एंटीबायटिक होता है. हल्दी कई बिमारियों से एक साथ लड़ सकता है. कैंसर, दिल की बीमारी, सर्दी-खासी जैसे कई बिमारियों का रामबाण उपाय करता है.  भोजन में मौजूद अत्यधिक आयरन से होने वाले नुकसान को भी हल्दी कंट्रोल में रखती है.

Find Us on Facebook

Trending News