बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना-राजेंद्रनगर से चलनेवाली यह सात ट्रेंनें अब कभी नहीं होगी लेट, ECR ने अपनाने जा रहा है यह शानदार आइडिया

पटना-राजेंद्रनगर से चलनेवाली यह सात ट्रेंनें अब कभी नहीं होगी लेट, ECR ने अपनाने जा रहा है यह शानदार आइडिया

PATNA : भारतीय रेल को लेकर यह शिकायत रहती है कि यह कभी भी अपने समय पर नहीं पहुंचती है। रेलवे ने इस शिकायत को दूर करने की काफी हद तक कोशिश की है। अब इसी कोशिश में पूर्व मध्य रेलवे ने एक नई व्यवस्था शुरू करने की तैयारी की है, जिसमें ट्रेनों के लेट होने के कारण यात्रियों को इंतजार करने से मुक्ति मिल जाएगी। 

पूर्व मध्य रेलवे के दानापुर रेल मंडल पटना से खुलने ट्रेनों को लेकर एक नई व्यवस्था शुरू कर रहा है। जिसमें 7 ऐसी ट्रेनों का सलेक्शन किया गया है, जिनके रिजर्वेशन कोचों की संख्या एक जैसी होगी। मतलब इन ट्रेनों की बोगियां एक ही तरह की होगी। पटना और राजेंद्र नगर से खुलनेवाली इन सात ट्रेनों में से अगर कोई भी ट्रेन लेट आई तो उसे राजेंद्र नगर या पटना जंक्शन से राइट टाइम चलाने के लिए इनमें से ही दूसरे ट्रेन की रेक(बोगियों) को चलाया जाएगा। इसके लिए यार्ड में ही पहले से मौजूद ट्रेन का नेम प्लेट बदल दिया जाएगा। दानापुर रेल डिवीजन के तहत इस नए बदलाव से कई फायदे होंगे। 

अगस्त तक लग सकता है समय

पूर्व मध्य रेलवे के CPRO वीरेंद्र कुमार के अनुसार जिन 7 ट्रेनों का सलेक्शन किया गया है। उन सभी में रिजर्वेशन कोचों की संख्या एक जैसी होगी। इन सभी ट्रेनों में फर्स्ट एसी के 1, सेकेंड एसी के 2, थर्ड एसी के 6 और स्लीपर क्लास के भी 6 कोच होंगे। इनके अलावा जनरल क्लास के कोच होंगे। बताया गया कि दानापुर रेल डिवीजन में इस नई व्यवस्था की शुरुआत 25 अगस्त से या इसके बाद की जाएगी।

इन ट्रेनों का हुआ सलेक्शन

  • 13201/13202 पटना-लोकमान्य तिलक टर्मिनल एक्सप्रेस
  • 13237/13238 पटना-कोटा एक्सप्रेस
  • 13239/13240 पटना-कोटा-पटना एक्सप्रेस
  • 13246/13245 राजेन्द्रनगर-न्यू जलपाईगुड़ी कैपिटल एक्सप्रेस
  • 13248/13247 राजेन्द्रनगर-कामाख्या कैपिटल एक्सप्रेस
  • 12352/12351 राजेन्द्रनगर-हावड़ा एक्सप्रेस
  • 13242/13241 राजेन्द्रनगर-बांका एक्सप्रेस

Suggested News