बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में मौजूद रहेंगे ये 5 लोग,रामलला को आइना दिखा कर सोने के सिक्के से काजल लगाएंगे पीएम मोदी

प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में मौजूद रहेंगे ये 5 लोग,रामलला को आइना दिखा कर सोने के सिक्के से काजल लगाएंगे पीएम मोदी

अयोध्या धाम में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य जारी है. देश के सबसे भव्य मंदिर के एक-एक हिस्से में सनातन धर्म का दर्शन होगा. अयोध्या नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा तो 22 जनवरी 2024 को होगी. सूत्रों  के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा के समय पांच खास लोग गर्भगृह में मौजूद रहेंगे.5 खास लोगों में से प्रधानमंत्री मोदी, योगित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्य आचार्य राम मंदिर के गर्भगृह में मौजूद रहेंगे. प्राण प्रतिष्ठा के समय पर्दा बंद रहेगा सबसे पहले भगवान को आईना दिखाया जाएगा जिसमें रामलला अपना चेहरा देखेंगे उसके बाद वहां मौजूद सभी लोग उनका दर्शन करेंगे.  22 जनवरी को प्रतिष्ठा होगी उससे पहले 17 जनवरी को गाजे-बाजे के साथ अयोध्या के मठ-मंदिरों का दर्शन करते हुए भगवान रामलला की शोभायात्रा राम जन्मभूमि परिसर में पहुंचेगी. जहां पर उसका प्राण प्रतिष्ठा का धार्मिक अनुष्ठान शुरू होगा. 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए आचार्यों की 3 टीमें बनाई गई. पहले टीम का नेतृत्व स्वामी गोविंद देव गिरी करेंगे वहीं दूसरी टीम का नेतृत्व शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती करेंगे. शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती महाभाग कामकोटि पीठ के शंकराचार्य हैं. वहीं तीसरी टीम में काशी के 21 विद्वान रखे गए हैं. बता दें राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही हैं.  

मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने बताया कि 22 जनवरी को प्रभु राम अपने भव्य महल में विराजमान होंगे. प्रभु राम अपने सिंहासन पर जब विराजमान होंगे उसके पहले तक आंख में पट्टी रहेगी और जब प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्य संपन्न हो जाएगा तब पट्टी खोली जाएगी. उसके बाद मुख्य यजमान प्रधानमंत्री मोदी विराजमान रामलला की आंखों की पट्टी खोलेंगे और उसके बाद आईना दिखाया जाएगा . इस दौरान रामलला को काजल भी लगाया जाएगा. यह तीन काम बहुत महत्वपूर्ण है जिसमें सबसे पहले काम है पट्टी हटाना दूसरा काम है शीशा दिखाना और तीसरा काम है काजल लगाना .प्रधानमंत्री मोदी सोने के सिक्के से प्रधानमंत्री मोदी रामलला के आंख में काजल लगाएंगे इसके बाद राम लला की आरती उतारी जाएगी आरती के बाद भोग लगेगा. भक्तों में प्रसाद वितरित किया जाएगा.

राम मंदिर निर्माण समिति की गुरुवार से शुरू हुई बैठक में प्रधानमंत्री के प्रोटोकाल के अनुपालन को लेकर पूरी गंभीरता से चर्चा की गई और राम मंदिर परिसर एसपीजी के हवाले करने की योजना को ध्यान में रख कर मंदिर के भूतल से जुड़ा समग्र निर्माण 15 जनवरी तक पूर्ण करने का संकल्प व्यक्त किया गया. इन दिनों मंदिर के भूतल का फर्श, भूतल में प्रयुक्त स्तंभों पर मूर्तियों की नक्काशी आदि का काम चल रहा है. यानी यह काम पूरा करने के लिए 17 दिन का ही समय बचा है. बैठक में तय किया गया कि इस अवधि तक यह सारे काम पूरे किए जाएं.


Suggested News