राजनीति पर दिखा आस्था का रंग, बिहार की इन महिला विधायकों ने खुद बनाया खरना का प्रसाद

राजनीति पर दिखा आस्था का रंग, बिहार की इन महिला विधायकों ने खुद बनाया खरना का प्रसाद

NAWADA : चार दिवसीय छठ पूजा के दूसरे दिन मंगलवार को लोहंडा व्रत को लेकर चारों तरफ भक्ति और श्रद्धा का माहौल देखा जा रहा है। लोग खरना का प्रसाद बनाने खाने और खिलाने में लीन दिखे। व्रतियों ने पूरे दिन उपवास रहकर संध्या में खरना का प्रसाद ग्रहण किया। इस व्रत को लेकर तमाम व्रतियों के घरों में भक्ति भाव और पूजा का उत्साह देखते बन रहा था। सुबह होते ही खरना प्रसाद बनाने के लिए बच्चे, युवा पानी लाने के लिए सरोवरों और कुएं की ओर चल पड़े। नवादा शहर की बात करें तो गढ़पर कुंआ, शोभिया मंदिर आदि के पास पहुंचकर लोगों ने पवित्र जल लिया। लोग तसला, गगरा, बालटी लेकर पहुंचे थे। बड़ों के साथ घर के बच्चे भी पूजा का प्रसाद बनाने के लिए पानी लेने पहुंचे थे। श्रद्धालुओं में महिलाओं की तादात भी दिखी। 

चूँकि छठ व्रती पूरे दिन उपवास रहकर लोहंडा करती हैं। लिहाजा उनके हरेक काम में लोग मदद करते दिखे। छठ व्रतियों की सेवा भाव से लोग चावल, दाल चुनने से लेकर उसे धोने में सहयोग कर रहे थे। इस काम में व्रतियों के परिवार के अलावा पड़ोसियों ने भी मदद की। दोपहर के बाद शुद्ध रूप से अलग चुल्हा बनाकर भगवान का प्रसाद बनाया गया। व्रतियों ने संध्या में नहा-धोकर उसी प्रसाद से भगवान का पूजन किया। इसके बाद उस प्रसाद को ग्रहण किया। गांवों में छठ महापर्व को लेकर काफी चहलकदमी रही। छठ व्रतियों ने खरना के साथ भगवान भास्कर की आराधना कर पूजा अर्चना की। इस दौरान श्रद्धालुओं ने प्रसाद पाकर छठ व्रतियों से आशीर्वाद लिया। खरना का प्रसाद बनाया और शाम को प्रसाद ग्रहण करने के बाद 36 घंटे का उपवास शुरू कर दिया।

वारिसलीगंज भाजपा के विधायक अरुणा देवी के द्वारा खुद प्रसाद बनाया जा रहा है। बता दें की विधायक के द्वारा हर साल छठ पूजा की जाती है। गांव के तमाम लोग आज खरना का प्रसाद ग्रहण करने के लिए उनके आवास पर पहुंचते हैं। वहीँ हिसुआ में कांग्रेस विधायक नीतू सिंह के द्वारा अपने सभी परिवार के साथ खरना पूजा का प्रसाद बनाया गया। वह पूजा अर्चना कर रही है। कांग्रेस विधायक नीतू सिंह ने कहा कि मैं सभी जगह पर खुद घूम घूम कर छठ घाट की सफाई के लेकर भी लगातार दौरा कर रही हूं मैं खुद भी छठ पूजा हर साल करती हूं इस बार भी कर रही हूँ।

उधर शेरघाटी विधानसभा क्षेत्र की राजद विधायिका मंजू अग्रवाल क्षेत्र में अमन, शांति, सुख समृद्धि व वैभव के लिए चार दिवसीय छठ महापर्व का उपवास किया है। मंगलवार को खरना का पूजा कर क्षेत्र में विकास के लिए कामना की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में अमन और शांति कायम रहे। क्षेत्र का विकास हमारी पहली प्राथमिकता है।

 नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 



Find Us on Facebook

Trending News