बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चॉकलेट समझ पांच साल के बच्चे ने खायी 'यौनवर्धक दवा' की चार गोलियां, फिर शरीर में हुई ऐसी हरकत कि डॉक्टर भी रह गये दंग

चॉकलेट समझ पांच साल के बच्चे ने खायी 'यौनवर्धक दवा' की चार गोलियां, फिर शरीर में हुई ऐसी हरकत कि डॉक्टर भी रह गये दंग

Desk. शादीशुदा जोड़े में यौनशक्ति बढ़ाने के लिए यौनवर्धक दवाइयों का प्रचलन आम है। लेकिन एक पति-पत्नी को यह भारी तब पड़ गया, जब उसके पांच साल के बच्चे ने इसे चॉकलेट समझकर एक नहीं चार-चार गोलियां खा ली। बच्चे ने योनशक्ति बढ़ाने वाली दवा मैनफोर्स के 4 टैबलेट चॉकलेट समझकर खा लिया। इसके बाद उसके माता-पिता ने उसे अस्पताल ले गया, यहां उसकी हालत को देखते डॉक्टर भी दंग रह गये, क्योंकि यह अपने तरह का पहला मामला था। यह घटना बिहार के खगड़िया जिले की बतायी जा रही है।

बच्चे की स्थिति देख हैरान-परेशान मां-बाप जब सदर अस्पताल के इमरजेंसी में तैनात डॉक्टर के पास पहुंचे और उन्हें बताया कि बच्चे ने घर में रखे मैनफोर्स को चॉकलेट समझ लिया और उसके चारों टैबलेट खा गया। उसके बाद से उसके अंग विशेष में काफी कड़ापन है, उसके शरीर से पसीना चल रहा है और यह काफी परेशान है। कहीं कोई अनहोनी नही घट जाए इसलिए डॉक्टर साहेब कुछ कीजिए।

एम्स के स्पेशलिस्ट भी हरान

केस सुनकर डॉक्टर भी परेशान हो गए। इस तरह का पहला केस उनके सामने आया था। उनकी समझ में नहीं आ रहा था कि इस केस को कैसे हैंडल किया जाए। तब उन्होंने अपने एक डॉक्टर मित्र, जो पटना के एम्स में चाइल्ड स्पेशलिस्ट हैं, को फोन किया और सारी बात बताई। एम्स के डॉक्टर भी हैरान हो गए। उन्होंने बताया कि अभी तक इस तरह के केस की कोई रिसर्च या डिटेल किसी किताब में नहीं देखी, लेकिन एम्स के चाइल्ड स्पेशलिस्ट ने सदर अस्पताल के डॉक्टर को सलाह दी कि किसी तरह से उल्टी कराओ हो सकता है कि उसको आराम मिले।

नमक से मिली राहत

एम्स के डॉक्टर की सलाह के बाद आनन-फानन में बच्चे को नमक का घोल पिलाकर उल्टी कराई गई। लगभग घंटे भर बाद बच्चा नार्मल होना शुरू हुआ। फिलहाल, बच्चे की एक्टिविटी पर डॉक्टर नजर बनाए हुए हैं। खगड़िया के शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर ने बताया कि मैनफोर्स टेबलेट बड़े लोगों के लिए है। 5 साल का बच्चा अगर मैनफोर्स की गोली, वह भी 4 खा ले, तो उसकी बेचैनी बढ़ जाएगी। ब्लडप्रेशर बढ़ जाएगा। दिल का धड़कन भी बढ़ जाएगी और हार्ट में परेशानी हो सकती है। इलाज में देरी हुई तो उसकी मौत की भी आशंका है। जो लोग भी इस तरह की किसी दवा का सेवन करते हैं, तो उन्हें बच्चे की पहुंच से इसे दूर रखना चाहिए।

Suggested News