बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा आज से शुरु, एआई कैमरों से रखी जाएगी नजर , जान लें जरूरी गाइडलाइन्स

तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा आज से शुरु,  एआई कैमरों से रखी जाएगी नजर , जान लें जरूरी गाइडलाइन्स

पटना : बिहार में तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा 15 मार्च यानी आज से शुरू होने वाली है. इस परीक्षा में करीब पौने चार लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. बिहार लोक सेवा आयोग इस परीक्षा को ले रहा है.  बीपीएससी ने 15 मार्च को होने वाली पहली पाली की परीक्षा के लिए 415 और दूसरी पाली के लिए 277 केंद्र बनाए हैं. पहली पाली में दो लाख 14 हजार और दूसरी पाली में एक लाख 60 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे.बता दे  बिहार में तीसरे चरण की भर्ती में 87 हजार 774 शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है. 26 जिलों के 415 परीक्षा केंद्रों पर इसका आयोजन किया जा रहा है. कुल 3.74 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्ष दो शिफ्ट में होगा. एक से पांचवी कक्षा के लिए 2.14 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. इसकी परीक्षा पहली पाली में होगी। वहीं छठी से आठवीं के शिक्षक के लिए दूसरी पाली में परीक्षा ली जाएगी. इसमें 1.60 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। तीसरे चरण में शिक्षकों के 87,774 पदों पर नियुक्ति होनी है.

तीन स्तरों पर जांच 

बीपीएससी ने यह दावा किया है कि तीसरे चरण की परीक्षा में बाकी अन्य परीक्षा की अपेक्षा और ज्यादा सख्ती दिखेगी. धांधली करने वाले तुरंत पकड़े जाएंगे. सभी परीक्षा केंद्रों पर नई तकनीक के सीसीटीवी कैमरे की विशेष व्यवस्था की गई है. एआई  कैमरे का इस्तेमाल किया जा रहा है. 

दो शिफ्ट में होगी परीक्षा। 

पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 09.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 02.30 बजे से शाम 05 बजे तक चलेगी. आयोग के जारी दिशानिर्देश के अनुशार परीक्षा से अभ्यर्थयों को दो घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षा से पहले केंद्र पर अभ्यर्थियों को कई तरह की जांच से गुजरना होगा. इनमें काफी समय लगेगा। इस वजह से दो घंटे पहले बुलाया गया है। आयोग ने स्पष्ट किया है कि विलंब से आने पर केंद्र में प्रवेश नहीं मिलने के लिए अभ्यर्थी दोषी होंगे. परीक्षा से एक घंटे पहले यानी 8.30 बजे एंट्री बंद कर दी जाएगी.

तुरंत पकड़े जाएंगे नकलची

परीक्षा केंद्र की जानकारी बीपीएससी के कंट्रोल रूम को मिलती रहेगी. कदाचार की कोई गुंजाइश नहीं है. अगर कोई दूसरे के बदले परीक्षा देना चाहेगा तो वह तुरंत पकड़ा जाएगा. . परीक्षार्थियों के मूवमेंट के अलावा परीक्षा केंद्र पर कमरे में तैनात परीक्षा लेने वाले शिक्षकों के मूवमेंट पर भी नजर रहेगी. अगर उनकी स्थिरता होगी तो वह भी कंट्रोल रूम में दिखेगा. कैमरा इन सब चीजों को तुरंत कंट्रोल में इंडिकेट करेगापीएससी की तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की परीक्षा केंद्रों पर तीन स्तरों पर जांच की जाएगी. परीक्षा केंद्र पर बायोमेट्रिक्स अटेंडेंस के साथ चेहरा और आंख की पुतलियों को भी स्कैन किया जाएगा.

एक घंटा पहले पहुंचना जरुरी

तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में भी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से ढाई घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य है. सख्त निर्देश जारी किया गया है कि एक घंटा पहले प्रवेश वर्जित कर दिया जाएगा.  इस बार सभी जिलों में नियंत्रण कक्ष के जरिए परीक्षा की मॉनिटरिंग की जाएगी. AI कैमरों से रखी जाएगी नजरमोबाइल, ब्लूटूथ, वाई-फाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर कलाई घड़ी (सामान्य/स्मार्ट) आदि इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाना और उपयोग करना प्रतिबंधित है.अभ्यर्थियों को अपने साथ एडमिट कार्ड और फोटो पहचान पत्र भी साथ लेकर जाना जरूरी होगा.



नरोत्तम की रिपोर्ट

Suggested News