बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहारशरीफ का यह बाल कलाकार अपने हाथों से बनाता है प्रतिमा

बिहारशरीफ का यह बाल कलाकार अपने हाथों से बनाता है प्रतिमा

Nalanda: बिहार शरीफ में जहाँ बंगाल से लेकर बिहार के मशहूर मूर्तिकारों द्वारा निर्मित एक से बढ़कर एक माँ दुर्गा की आकर्षक प्रतिमाएं बिठाई गयी है. वहीं बैगनाबाद मोहल्ले में राजपूत टोला में बाल कलाकार अभिषेक राजा द्वारा पिछले 7 वर्षों से माँ दुर्गा की प्रतिमा का निर्माण किया जा रहा है। इस वर्ष भी उन्हीं के हाथों निर्मित माँ दुर्गा की प्रतिमा बिठायी गयी है। 

ये प्रतिमाएं शहर वासियों के बीच आकर्षण का केंद्र बना है। मूर्तिकार अभिषेका राजा ने बताया कि बचपन में मिट्टी से तरह-तरह की मूर्ति का निर्माण करते थे. उसके बाद जब होश संभाला तो दुर्गापूजा के मौके पर मोहल्ले में कोलकाता के मूर्तिकार मूर्ति बनाने के लिए आते थे। उन्हीं मूर्तिकारों को देखकर उसने प्रतिमा बनाने को सीखा।

इसके बाद वह खुद से मूर्ति बनाने लगा जिसका सिलसिला पिछले 7 वर्षों से जारी है। एक माह तक रात दिन एक कर यह प्रतिमा को वैसा रूप दे देता है जो एक कुशल कारीगर देते है। यही नहीं माँ की साज सज्जा भी ये अपने हाथों से ही करते हैं. इनकी हाथों से बनायी गयी प्रतिमा को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। मगर सबसे बड़ी बात है यह है कि प्रतिमा निर्माण में ये किसी भी मोहल्लेवासी से सहयोग की राशि नहीं लेते है. प्रतिमा निर्माण से लेकर, लाइटिंग और विदाई तक आने वाले खर्च पिता अधिवक्ता नंदू सिंह से करते हैं जबकि ये एक रुपया भी किसी से चंदा नहीं लेते। स्थानीय लोगों की माने तो इस टोले में अभिषेक के द्वारा बनायी गयी प्रतिमा को ही बिठायी जाती है। जो पिछले 7 वर्षो से लगातार जारी है । 

Suggested News