नीतीश कुमार के करीबी रहे बिहार के इस पूर्व मंत्री का हुआ निधन, कर दी थी दो-दो कॉलेज की स्थापना के लिए अपनी जमीन दान

नीतीश कुमार के करीबी रहे बिहार के इस पूर्व मंत्री का हुआ निधन, कर दी थी दो-दो कॉलेज की स्थापना के लिए अपनी जमीन दान

MUNGER : आठवीं बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बने नीतीश कुमार के करीबी रहे बिहार के पूर्व मंत्री व कई बार खड़गपुर के विधायक रहे समाजवादी नेता शमशेर जंग बहादुर सिंह का गुरुवार को खड़गपुर स्थित आवास पर निधन हो गया। शमशेर जंग बहादूर 1977 में जनता पार्टी के कर्पूरी ठाकुर की सरकार में श्रम विभाग के मंत्री थे। उनके निधन पर मुख्यमंत्री ने शोक जाहिर किया है। वहीं  मंत्री के परिजनों से फोन पर बातचीत कर सांत्वना दिया है। इधर मंत्री के निधन की खबर सुनते ही आसपास के लोग भी घरों पर अंतिम दर्शन करने को लेकर उमर पड़े हैं। इनके निधन पर परिजन सहित जिले वासियों में शोक की लहर है।


शमशेर जंग बहादुर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भी अत्यंत निकट थे और 1995 में समता पार्टी से हवेली खड़गपुर से चुनाव लड़े थे। ये अपने पीछे भरापूरा परिवार छोड़ कर गए। बताया जा रहा है कि शुक्रवार को सुलतानगंज के उत्तरवाहिनी गंगा तट पर राजकीय सम्मान के साथ इनका अंतिम संस्कार होगा। वहीं के निधन पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शोक व्यक्त किया है।

बड़े जमींदार घराने से रखते थे ताल्लुक

इससे पूर्व 1967 और 1969 में ये हवेली खड़गपुर से बिहार विधानसभा के लिए निर्वाचित घोषित हुए थे। इन्होंने खड़गपुर में एकमात्र अंगीभूत डिग्री कॉलेज हरि सिंह महाविद्यालय सहित नरेन्द्र सिंह महाविद्यालय की भी स्थापना अपनी भूमि दान देकर की । एक बड़े जमींदार घराना का होते हुए भी ये सदैव समाज के अंतिम तबकों की लड़ाई लड़ते रहे।ये कई दशक तक राजनीति में सक्रिय रहे और क्षेत्र में बेहद लोकप्रिय थे।



Find Us on Facebook

Trending News