किसानों का जीवन बदल देगी ये सिंचाई परियोजना, पीएमओ ने गिनाई खूबियाँ

किसानों का जीवन बदल देगी ये सिंचाई परियोजना, पीएमओ ने गिनाई खूबियाँ

लखनऊ. उत्तरप्रदेश में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के पूर्व राज्य के किसानों के लिए एक ऐसी परियोजना का उद्घाटन होने जा रहा है जो राज्य के लाखों किसानों की किस्मत बदलने में सहायक है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करेंगे. इससे किसानों को 14 लाख हेक्टेयर भूमि पर सिंचाई की सुविधा मिलेगी. 

शुक्रवार को पीएमओ की ओर की से इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी गई. पीएमओ की ओर से कहा गया है कि सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना 9800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है, जिसमें से 4600 करोड़ रुपए पिछले 4 वर्षों में प्रावधान किए गए थे। इसमें क्षेत्र के जल संसाधनों का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए 5 नदियों- घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिणी को आपस में जोड़ना भी शामिल है

परियोजना से 14 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई के लिए पानी सुनिश्चितता होगी. साथ ही 6200 से अधिक गांवों के लगभग 29 लाख किसान लाभान्वित होंगे. खासकर पूर्वी यूपी के 9 जिलों बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज को इससे बड़ा फायदा होगा. 

उत्तरप्रदेश में अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव के पूर्व पीएम मोदी द्वारा इसका उद्घाटन करना पूर्वी उत्तर प्रदेश में एक बड़ा चुनावी गेम भी माना जा रहा है. आगामी चुनाव में इस परियोजना की खूबियाँ गिनाकर पार्टी फायदा उठाने की कोशिश करती दिख सकती है. 


Find Us on Facebook

Trending News