बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जिंदगी का एक सच यह भी : 12 साल की बच्ची को अपनी दुल्हन बनाने राजस्थान से पहुंचा 50 वर्ष का दूल्हा

जिंदगी का एक सच यह भी : 12 साल की बच्ची को अपनी दुल्हन बनाने राजस्थान से पहुंचा 50 वर्ष का दूल्हा

SITAMADHI : बेमेल शादी का अजीबोगरीब वाकया सामने आया है। यहां पैसों के लिए दलाली का काम करनेवाले एक दंपती ने गांव की रहनेवाली 12 साल की बच्ची की शादी 50 साल के बुजुर्ग से करने की साजिश रच डालीी। वहीं बुजुर्ग भी दूल्हा बनकर बच्ची को अपनी दुल्हनियां बनाने के लिए राजस्थान से बिहार पहुंच गया। लेकिन, इससे पहले  कि यह लोग अपने मंसूबे में कामयाब हो जाते। ग्रामीणों को इस बेमेल शादी की भनक लग गई और उन्होंने शादी को रोक दिया। साथ ही राजस्थान से आए दूल्हे के साथ साजिश करनेवाले दो लोगों को पुलिस के हवाले कर दिया। फिलहाल पुलिस इस पूरे मामले की जांच में जुट गई है। गुरुवार को इस बेमेल शादी की तैयारी का हैरान करने वाला मामला सामने आया। जिसने भी सुना वह हैरान रह गया।

मामले में बताया गया कि घटना नानपुर प्रखंड के बहेड़ा गांव की है, जहां नाबालिग लड़की के परिवार की गरीबी का फायदा उठाते हुए शादी गांव की ही रजिया खातुन व कृष्णनंदन ने राजस्थान के अजमेर इलाके के रहने वाले गोपाल राम नामक व्यक्ति से तय करा दी। निर्धारित तिथि के तहत शादी के लिए राजस्थान से सज-धजकर दूल्हा आ धमका। शहर स्थित कृष्णा कॉम्प्लेक्स में वह आकर ठहरा। लड़की को उसके स्वजन शादी के जोड़े में सजाकर ले गए। दोनों की शादी की तैयारी चल रही थी,  इसी बीच लड़की के ग्रामीणों को इस बात की भनक लग गई। आक्रोशितों ने विवाह स्थल कृष्णा कॉम्प्लेक्स पर धावा बोल दिया। उम्रराज दूल्हे को देख लोग आग-बबूला हो गए। दूल्हा और उसके साथ अन्य व्यक्ति को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया। लिहाजा सात फेरे से पहले दूल्हा व उसके साथी पुलिस के हत्थे चढ़ गए। 


बताया गया कि उक्त दोनों दलालों ने लड़का पक्ष से एक लाख रुपये के लोभ में यह सौदा किया था। घटना के बाद दोनों फरार हैं। पुलिस मामले की जांच कर रही है। थानाध्यक्ष राम एकबाल प्रसाद का कहना है कि जांच चल रही है। गौरतलब है कि बाल विवाह कानूनन अपराध माना जाता है।  सरकार बाल विवाह को रोकने के लिए पूरा जोर लगा रही है। नुक्कड़ नाटक, पोस्टर व विभिन्न माध्यमों से लोगों को जागरूक कर रही है। बावजूद बाल विवाह जैसी कुप्रथा थमने का नाम नहीं ले रही।

Suggested News