बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना संकट में पीएम मोदी ने अमेरिका को पहुंचाई थी मदद, अब ट्रंप ने उसके बदले दिया यह बड़ा सौगात

कोरोना संकट में पीएम मोदी ने अमेरिका को पहुंचाई थी मदद, अब ट्रंप ने उसके बदले  दिया यह बड़ा सौगात

News4nation desk : कोरोना संकट के बीच पिछले दिनों अमेरिका ने भारत से दवाओं की मदद मांगी थी। पीएम मोदी ने देश में कोरोना के बढ़ते मामले के बीच अमेरिका की मदद करते हुए दवाएं भेजी थी। तब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा करते हुए कहा था कि वह इस मदद को नहीं भूलेंगे। 

राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत के इस एहसान के कर्ज  बहुत जल्द उतार दिया है। अमेरिका ने भारत को हारपून ब्लॉक 2 एयर लॉन्च मिसाइल और टॉरपीडो देने को मंजूरी दी है। यह सौदा 155 मिलियन डॉलर का होगा। भारत को 10 एजीएम-84 एल हारपून एयर लॉन्च मिसाइलें मिलेंगी। साथ ही 16 एमएल 54 राउंड टॉरपीडो-3 एमके 54 एक्ससाइज़ टॉरपीडो भी भारत को मिलेंगे। 


पेंटागन के मुताबिक, हारपून मिसाइल सिस्टम की मदद से समुद्री क्षेत्रों में सुरक्षा को बढ़ाया जा सकता है। पेंटागन का कहना है कि भारत इनका इस्तेमाल क्षेत्रीय संकटों से निपटने में करेगा। हारपून मिसाइल का निर्माण बोइंग करेगा, जबकि टॉरपीडो को रेथियॉन कंपनी बनाएगी। 


पेंटागन की ओर से कहा गया है कि भारत और अमेरिका लंबे समय से दोस्त हैं। दोनों देश आगे भी इसी दोस्ती को बढ़ावा देंगे। अमेरिका में इस वक्त कोरोना वायरस का महासंकट छाया हुआ है, ऐसे मौके पर अमेरिका ने भारत से हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन देने की अपील की थी। जिसे भारत ने स्वीकार किया था और अमेरिका को बड़ी मात्रा में ये दवाई दी गई।

Suggested News