बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भारत के यह इकलौता राज्य, जहां नहीं मिलता कोई सांप, कुत्तों का भी नहीं है डर

भारत के यह इकलौता राज्य, जहां नहीं मिलता कोई सांप, कुत्तों का भी नहीं है डर


DESK : भारत एक ऐसा देश है, जहां बड़ी संख्या अलग अलग प्रजातियों की सांप पाई जाती है। वहीं यहां शायद ही कोई गली होगी, जहां कुत्ते नजर नहीं आते हों। इन सबसे अलग भारत में एक राज्य ऐसा भी है, जहां न तो सांप मिलते हैं और न ही यहां कुत्ते है। यह राज्य पूरी तरह से स्नैक फ्री और डॉग फ्री घोषित है।

यहां बात भारत के केंद्र शासिल प्रदेश लक्षद्वीप की हो रही है। वही लक्षद्वीप, जिसे प्रधानमंत्री के एक ट्वीट के कारण दुनिया भर में चर्चा मिली थी। लक्षद्वीप 36 द्वीपों से मिलकर बना है। लेकिन यहां सिर्फ 10 द्वीप पर ही आबादी रहती है। कवाराट्टी, अगाट्टी, अमिनी, कदमत, किलातन, चेतलाट, बिट्रा, आनदोह, कल्पनी और मिनिकॉय आईलैंड शामिल है. जिनकी कुल आबादी सिर्फ 64 हजार है। 1956 में नाम बदलने से पहले इसे "लक्कादीव" कहा जाता था

लक्षद्वीप को एक और चीज खास बनाती है. यह देश का इकलौता राज्य है, जहां सांप नहीं पाया जाता. flora and fauna of lakshadweep के मुताबिक, लक्षद्वीप स्नेक फ्री स्टेट है. यहां कुत्ता भी नहीं पाया जाता. लक्षद्वीप प्रशासन, राज्य को सांप और कुत्ता फ्री बनाए रखने के लिए लगातार कोशिश करती रही है.

लक्षद्वीप एक द्वीप है जहां सांप और कुत्ते नहीं रहते। यहां पर्यटकों को अपने कुत्ते भी लाने की अनुमति नहीं है।  लक्षद्वीप में बहुतायत बिल्लियां और चूहे पाए जाते हैं। लक्षद्वीप एक 'रेबीज फ्री' राज्य दर्जा प्राप्त है।

इसी क्रम में लक्षद्वीप आने वाले पर्यटकों को भी अपने साथ यहां कुत्ता ले आने की इजाजत नहीं है। यहां कौवे जैसे पक्षी बहुतायत में पाए जाते हैं, वो भी अधिकांश पिट्टी द्वीप पर, जहां एक सैंक्चुरी भी है. लक्षद्वीप को एक और बात सबसे अलग बनाती है. इस आईलैंड पर साइरेनिया या 'समुद्री गाय' (Sea Cow) पाई जाती है, जो लुप्तप्राय है.


Suggested News