आसमान छूती तेल की कीमतों में 15 रुपए तक की आएगी गिरावट ! मिल गया है रामबाण

आसमान छूती तेल की कीमतों में 15 रुपए तक की आएगी गिरावट ! मिल गया है रामबाण

आसमान छूती तेल की कीमतों में 15 रुपए तक की आएगी गिरावट मिल गया है रामबाण 

NEW DELHI: देश में पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों से जनता के बीच रोष व्याप्त है. लगभग रोज ही बढ़ रही तेल की कीमतों ने लोगों की जेब अच्छी खासी ढीली कर दी है. मौजूदा वक्त में हर व्यक्ति के घर कम से कम एक दो पहिया वाहन है. आसमान छूती तेल की कीमतें लोगों को आवागमन के अन्य साधन खोजने पर मजबूर कर रही है. यहीं नहीं कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी से सार्वजनिक वाहन जैसे ऑटो, बस के भाड़े में भी बढ़त हो गई है. 

राजधानी दिल्ली में एक लीटर डीजल की कीमत 81.47 रुपए और एक लीटर पेट्रोल की कीमत 91.17 रुपए है. वहीं मुंबई में पेट्रोल 97.57 रुपये और डीजल 88.60 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. भोपाल में तो पेट्रोल शतक के बिल्कुल करीब है. ऐसे में अगर अचानक ही पेट्रोल डीजल के दाम में 10 से 15 रुपए की कमी हो जाए तो ये किसी सपने से कम नहीं होगा. 

सरकार के पास तेल की कीमतें घटाने का एक रामबाण उपाय है. जीएसटी. जी हां, अगर डीजल और पेट्रोल जीएसटी के दायरे में आ जाते हैं तो इनकी कीमतें काफी गिर सकती हैं. पेट्रोल के दाम गिरकर सीधे 75 रुपए प्रति लीटर हो सकते हैं. वहीं डीजल के दाम भी कम होकर 68 रुपए लीटर होने की उम्मीद है. जीएसटी लागू करते समय पेट्रोल, डीजल को भी इसके दायरे में लाने की बात कही गई थी मगर अब तक ऐसा नहीं हुआ है.

जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोज सुबह 6 बजे बदलाव होता है. तेल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

 

 

Find Us on Facebook

Trending News