बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

OMG! ये है दुनिया का सबसे बड़ा शब्द, जिसमें हैं 189,819 अक्षर, यकीन नहीं तो खुद देख लें

OMG! ये है दुनिया का सबसे बड़ा शब्द, जिसमें हैं 189,819 अक्षर, यकीन नहीं तो खुद देख लें

हमारे आसपास ही ऐसी बहुत सारी चीज़े हैं जिसके बारे में हमे पता नहीं होता हैं. आज दुनिया में ऐसी बहुत सी चीजें है जिनके बारें जानकर हर कोई अचंभित रह जाता है. अब चाहे वो दुनिया एजुकेशन की ही क्यों ना हो, एजुकेशन की दुनिया में हमे एजुकेशन वाली बातें नहीं पता हैं. दुनिया का सबसे लंबा शब्द जो 189,819 अक्षरों से मिलकर बना है, वह आपको दुनिया की किसी भी डिक्शनरी में नहीं मिलेगा. ये नाम इतना कठिन और लम्बा है की वैज्ञानिक भी इसका इतना लंबा नाम नहीं लेते और संक्षेप में इसे ‘Titin’ बोलते हैं.

दुनिया का सबसे बड़ा शब्द:

यह शब्द एक तरह के प्रोटीन का नाम है, जो हमारे शरीर में पाया जाता है. यह प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को लचीला बनाए रखने में मददगार होता है. ‘Methionylalanylthreonylserylarginylglycyl…’ नाम के इस प्रोटीन में इसमें पाए जाने वाले हर अमीनो एसिड का नाम शामिल है.

THIS-IS-THE-WORLDS-LARGEST-WORD-WHICH-CONTAINS-189819-LETTERS2.jpg

क्या है इस लम्बे शब्द का कारण:

आमतौर पर सभी प्रोटीन्स के नाम में उनमें पाए जाने वाले अमीनो एसिड का नाम शामिल होता हैं. प्रोटीन के छोटे नामों में करीब 20 अमीनो एसिड के नाम होते हैं, जबकि इस शब्द में 34,350 तरह के अमीनो एसिड के नाम शामिल हैं. यह हमारे शरीर में पाया जाने वाला सबसे अहम प्रोटीन है, जिसमें हर तरह के अमीनो एसिड का जिक्र है, इसीलिए इसका नाम इतना लंबा हैं. इस अक्षर को देख आप समझ ही गए होंगे की आखिर क्यों वैज्ञानिक इसे संक्षेप में बुलाते हैं. हमारे आसपास ऐसी और भी चीज़े है जिसके बारे में हमे पता नहीं होता हैं.

Suggested News