बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चमत्कार! आखिर कैसे इस शख्स ने एक ही पेड़ पर उगाए 51 तरह के आम

चमत्कार! आखिर कैसे इस शख्स ने एक ही पेड़ पर उगाए 51 तरह के आम

इंजीनियर बनना कोई बच्चों का खेल नहीं, 4 साल के संघर्ष के बाद लोग इंजीनियर बनते है और इंजीनियर बनने के बाद करिश्में दिखाते. एक इंजीनियर ने एक ही पेड़ पर 51 तरह के आम उगाए है. 10 साल से जो शख्स ओमान में बतौर सिविल इंजीनियर काम कर रहा था, गांव में खेती की बदतर हालात को देखते हुए किसान बन गया. फिर ऐसी तरकीब अपनाई कि देखते ही देखते एक ही पेड़ पर 51 तरह के आम उगा डाले.

जब मिट्टी की खुशबु बुलाती है तो हर कोई खींचा चला जाता है. रवि ने ये चमत्कार 50 साल पुराने पेड़ पर किया है. रवि ने ग्राफ्टिंग की तकनीक से यह करिश्मा कर दिखाया है. उन्हें यह सफलता रातों-रात नहीं मिली है. 1350 बार रिसर्च के बाद रवि को यह मुकाम हासिल हुआ है. साल 2001 में गांव लौटने के बाद उन्होंने खेती की बारीकियां सीखने के लिए कुल 500 जगहों का दौरा किया. इसी दौरान उनकी मुलाकात एक खास शख्स से हुई.

THIS-MAN-GREW-UP-ON-A-SINGLE-TREE-LIKE-51-TYPES-OF-COMMON2.jpg

अपने ट्रिप के दौरान रवि की मुलाकात महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिले के किसान देवरीकर से हुई जिन्होंने एक तकनीक की मदद से एक पेड़ पर 15 तरह के आम उगाए थी. उनसे ही रवि ने यह तकनीक सीखी। ग्राफ्टिंग की तकनीक सीखने का बाद रवि ने आम की दुर्लभ होने वाली प्रजातियों को इकट्ठा किया और सालों की मेहनत के बाद एक ही पेड़ पर उन्हें उगाने में सफलता पाई.

रवि ने बताया कि 'इस तकनीक के जरिए मैं आमों की विलुप्त हो रही प्रजातियों को बचाना चाहता था.'

Suggested News