बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस व्यक्ति ने किया दावा, कहा- भविष्य में खुद से मिलकर आया हूँ

इस व्यक्ति ने किया दावा, कहा- भविष्य में खुद से मिलकर आया हूँ

भविष्य की यात्रा और फ्यूचर ट्रेवल जैसी चीज़ हमने केवल मूवी में ही देखी है और किताबो में पढ़ी है. कभी कभी न्यूज़ में भी देखा है. लेकिन एक सवाल सबके मन में है कि क्या सही में हम भविष्य में ट्रेवल कर सकते हैं. स्वीडन में रहने वाले एक व्यक्ति में दावा किया है कि उसने भविष्य देखा है.

स्वीडन के रहने वाले हॉकन नोर्डक्विस्ट ने एक वीडियो और अपनी कुछ तस्वीरें इंटरनेट पर अपलोड की थीं। उसका दावा था कि वह भविष्य की यात्रा करके लौटा है। उसने बताया कि वहां उसकी एक बूढ़े व्यक्ति से मुलाकात हुई और वह शख्स कोई और नहीं बल्कि वह खुद था. हॉकन का कहना था की उन्होंने उस व्यक्ति के हाथ में वैसा ही टैटू देखा जैसे उसके हाथ में है. सबूत के तौर पर उसने मोबाइल में अपने भविष्य के साथ तस्वीर भी ली और वीडियो भी बनाया।

आप अक्सर लोगों को ये दावा करते हुए देख लेते होंगे की उन्होंने भविष्य का सैर-सपाटा किया है. लेकिन इस बात में कितनी सचाई है ये किसी को नहीं पता है. लेकिन हर किसी के अंदर का साइंटिस्ट जाग जाता है और रिसर्च करने लगता है. अब आपको ऐसा करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। हम आपके समस्या का समाधान कर दिए हैं.

वॉर्महोल अंतरिक्ष और समय के बीच एक काल्पनिक पैसेज है। इसे भविष्य में जाने का शॉर्टकट भी कहा गया है। साल 1935 में अल्बर्ट आइंस्टीन और नाथन रोसेन जनरल रिलेटिविटी की थ्योरी के आधार पर इस कॉन्सेप्ट का विस्तार किआ था। उनका मानना था कि एक पुल के जरिए भविष्य में कम समय में ही पहुंचा जा सकता है। इन्ही पुल को आइंस्टीन-रोसेन ब्रिज यानी वॉर्महोल कहा जाता है। हालांकि, ऐसे किसी भी 'ब्रिज' की पुष्टि फिलहाल नहीं की गई है.

अब बात इस व्यक्ति की करें तो हॉकन नोर्डक्विस्ट ने जो भी दावे किए वह महज फ्रांस की एक जीवन बीमा कंपनी AMF की मार्केटिंग स्ट्रैटिजी थी। कैंपेन का मकसद लोगों को यकीन दिलाना था कि अगर आप भी कंपनी की सेवा लेंगे और उनके बताए तरीके से जिंदगी जिएंगे तो आपका भविष्य भी सुनहरा होगा


Suggested News