बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जिसे किसी ने नहीं दिया कंधा, उसे विधायक ने कंधा देकर किया अंतिम संस्कार

जिसे किसी ने नहीं दिया कंधा, उसे विधायक ने कंधा देकर किया अंतिम संस्कार

जब भी बात इंसानियत की उठती है तो हम सभी 2 मिनट सोच में चले जाते है कि क्या जवाब दिया जाये। हमारे आसपास जो कुछ भी हो रहा है उससे ये तो साफ है की इंसानियत अब शायद ही कही देखने को मिलेगी। लेकिन फिर भी कुछ ऐसे लोग सामने आते है जो मिसाल कायम कर देते हैं. ओडिशा के अमनापली से एक ऐसी घटना सामने आई है, जहां एक विधायक रमेश पटुआ ने मानवता की मिसाल पेश की है. इस क्षेत्र से बीजेडी विधायक, रमेश ने जो काम किया उसे समाज के लोगों ने जाति से बहिष्कृत होने के डर से मना कर दिया था.


इस गांव में एक भीख मांगने वाली औरत का निधन हो गया और उसे कंधा देने वाला कोई भी नहीं था. जब एक दिन बाद विधायक रमेश को इस बात का पता चला, तो उन्होंने न सिर्फ़ उस बेसहारा महिला के शव को कंधा दिया, बल्कि उसका अंतिम संस्कार भी किया. गांववालों ने साफ़ तौर पर इंकार कर दिया था कि वो न तो इस महिला के शव को कंधा देंगे और न ही उसके जनाजे में शामिल होंगे. जो भी इसमें शामिल होगा उसे जाति और समाज से बहिष्कृत कर दिया जाएगा.

ये महिला भीख मांगती थी और अपने देवर के साथ एक झोपड़ी रहती थी. देवर भी इतना ज़्यादा बीमार था कि वो भी उसका अंतिम संस्कार कर पाने की स्थिति में नहीं था. जात-पात ने हमें इतना अंधा कर दिया है कि आज हमे कुछ भी नज़र नहीं आता है. 

ऐसी ही एक घटना पिछले महीने असम में भी देखने को मिली थी. जब एक बुज़ुर्ग की मौत के बाद, उसका परिवार अंतिम संस्कार के लिए सक्षम नहीं था, तो विधायक रूपज्योति कुर्मी ने उस बुज़ुर्ग के शव को न सिर्फ़ कन्धा दिया, बल्कि उसका स-सम्मान अंतिम संस्कार भी किया. 


Suggested News