बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना में बैठा यह शख्स कराता था विलुप्त हो चुके पक्षियों की तस्करी, पुलिस ने बताया कैसे करते थे डिलीवरी

पटना में बैठा यह शख्स कराता था विलुप्त हो चुके पक्षियों की तस्करी, पुलिस ने बताया कैसे करते थे डिलीवरी

KATIHAR : वन विभाग परिसर में पिंजरे में बंद लगभग 40 रोज सर्किल तोता, हीरामन तोता, हरमोनिया, लाल मनिया जैसे विलुप्त होती प्रजातियों की पक्षी कैद है, वन विभाग की टीम ने इन रेड बुक वार्ड के साथ मोहम्मद फारुख, मोहम्मद अख्तर, और मोहम्मद इश्तियाक को गिरफ्तार किया है। कानून के अनुसार ऐसी पक्षियों को खरीद बिक्री और तस्करी पूरी तरह से प्रतिबंधित है। लेकिन सीमांचल के शहर कटिहार में पिछले कुछ दिनों से यह अवैध कारोबार धड़ल्ले से चल रहा था।

 गिरफ्तार तीनों आरोपियों ने खुलासा करते हुए कहा कि उन्हें पटना में बैठे तस्कर अपने कारोबारी गुर्गों के माध्यम से इन लोगों तक पहुंचा देता है और यह लोग विलुप्त होते इन रंग बिरंगी पक्षियों को दो गुना दाम में बेच देते हैं। जहां तक कानून में प्रतिबंध होने की बात है तो इन लोगों को कुछ हद तक यह बात पता है लेकिन वर्षों से इस कारोबार से जुड़े होने के  हवाला देते हुए अब भी इसी कारोबार को करने की बात कह रहे हैं।

पेट की भूख और रोजगार के हवाला देकर भले ही तस्करी के रैकेट से जुड़े यह कारोबारी इस अपराध को छोटा दिखाने की कोशिश करें लेकिन जब देश की कानून ऐसे कारोबार करने की इजाजत नही देता है तो ऐसे में यह कारोबार किसी भी हालात में अवैध है और इस पर पूर्णत रोक लगना चाहिए।

Suggested News