बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पंजाब, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों के सीएम बिहार के मु्ख्यमंत्री नीतीश कुमार से कर रहे यह आग्रह, जानिए क्या है मामला.....

पंजाब, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों के सीएम बिहार के मु्ख्यमंत्री नीतीश कुमार से कर रहे यह आग्रह, जानिए क्या है मामला.....

NEWS4NATION DESK : कोरोना को लेकर देश में त्राहिमाम मचा है। देश के कई राज्य कोरोना की चपेट में है। कोरोना के संक्रमण को लेकर पूरे देश में लॉक डाउन को 3 मई तक बढ़ा दिया गया है। जो जहां है उसे वहीं रहने को कहा गया है। 

देश के तकरीबन सभी राज्यों की यह कोशिश है कि दूसरे प्रदेशों के लोग उनके राज्य में प्रवेश नहीं करे। इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली समेत तमाम कई राज्यों ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार से प्रदेश के कामगारों को भेजने का आग्रह किया है। 

दरअसल बिहार के बड़ी संख्या में लोग इन राज्यों में मजदूरी करके अपना जीवनयापन करते थे। इन मजदूरों के घर लौट जाने से राज्यों को बहुत अधिक चिंता सता रही है। खेती किसानी, निर्माण कार्य और भी कई कामों के लिए कई राज्य इन प्रवासी मजदूरों पर बहुत अधिक निर्भर रहते हैं और अब उनके लौट जाने के बाद इन लोगों के सामने गंभीर समस्या खड़ी हो गई है। 

अब राज्यों के मुख्यमंत्री उन प्रवासी मजदूरों को वापस लाने का प्रयास कर रहे हैं, जो या तो अन्य राज्यों जैसे कि बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और ओडिशा में अपने घरों को लौट गए हैं या फंसे हुए हैं।

पंजाब के सीएम ने नीतीश कुमार को किया फोन
 बताया जा रहा है कि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से अनुरोध किया वो बिहार के मजदूरों को उनके प्रदेश भेज दें। उन्होंने कहा कि जो प्रवासी मजदूर पंजाब में हैं उन्हें वापस रहना चाहिए और राज्य सरकार उनकी देखभाल करेगी। जो लोग वापस आ गए हैं वो लॉकडाउन समाप्त होने के बाद वापस काम पर लौटने के लिए स्वागत किया जाता है।
 
पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल का कहना है कि हमें वर्तमान गेहूं की फसल में कोई समस्या नहीं है, लेकिन मेरी चिंता आगामी धान की फसल है, जो पूरी तरह से प्रवासी श्रमिक बल पर निर्भर है। उन्होंने कहा है कि जो लोग पंजाब में हैं, किसी को भी किसी समस्या या भूख का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि यह सबको खिलाना हमारी संस्कृति का हिस्सा है।

बादल ने स्वीकार किया कि पंजाब में कृषि और उद्योग प्रवासी मजदूरों पर बहुत निर्भर करता है।

 तेलंगाना ने डिप्टी सीएम सुशील मोदी से की बात

कुछ ऐसा ही हाल तेलंगाना का है। तेलंगाना के मुख्य सचिव, सोमेश कुमार ने हाल ही में बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी से बात की, उनसे अनुरोध किया कि वे राज्य की चावल मिलों में काम करने के लिए मजदूरों को वापस लौटने के लिए कहें। यहां तक कि उन्होंने उन्हें बस से तेलंगाना लाने की पेशकश की और वादा किया कि उनकी हर चीज का ध्यान रखा जाएगा।

 

 

Suggested News