ये स्कीम बना देगी आप को लखपति, अंत में मिलेंगे 14 लाख रुपये

ये स्कीम बना देगी आप को लखपति, अंत में मिलेंगे 14 लाख रुपये

पटना: अगर आप इन्वेस्टमेंट का प्लान बना रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस (Indian Post) के कई सारे ऐसे स्कीम हैं, जहां निवेश कर आत बेहतरीन लाभ कमा सकते हैं. साथ ही सरकारी होने के कारण यहां आपका पैसा भी सुरक्षित है. ऐसे तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) में कई बचत योजनाएं और आरडी, एफडी योजनाएं हैं. लेकिन हम आपको एक ऐसे स्कीम के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपको अच्छे रिटर्न के साथ लाइफ इंश्योरेंस भी मिलेगा. यह स्कीम है ग्राम सुमंगल रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम यह एक एंडोमेंट प्लान है जिसमें आपको मनी बैक के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त पैसे दिये जाते हैं. रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम की शुरुआत भारत सरकार ने 1995 में की थी. इसी के तहम ग्राम सुमंगल स्कीम भी आता है. 

इसेक तहत पांच और भी बीमा स्कीम ऑफर किये गये हैं. ग्राम सुमंगल स्कीम 15 और 20 साल के लिए होता है. इसमें मैच्योरिटी से पहले तीन बार मनी बैक मिलता है. इस स्कीम को कोई भी भारतीय नागरिक खरीद सकता है. इस पॉलिसी के लिए न्यूतम आयु सीमा 19 साल है. वहीं अधिकतम 45 साल तक का कोई भी व्यक्ति पॉलिसी खरीद सकता है. पॉलिसी 15 साल या 20 साल के लिए लिया जा सकता है. लेकिन 20 साल के लिए पॉलिसी लेने की अधिकतम आयु सीमा 40 साल निर्धारित की गयी है. इसमें अधिकतम 20 लाख रुपये तक का सम एश्योर्ड मिलता है. पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने की स्थिति में नॉमिनी को सम एश्योर्ड की राशि एकमुश्त मिल जाती है. साथ ही बोनस भी दिया जाता है. 

वहीं पॉलिसीधारक के जीवित रहने की स्थिति में 15 साल के प्लान पर 6 साल, 9 साल और 12 साल पर 20-20 फीसदी मनी बैक मिलता है और 15वें साल बाकी का 40 फीसदी पैसा बोनस के साथ मिल जाता है. वहीं 20 साल के प्लान में 8 साल, 12 साल और 16 साल पर 20-20 फीसदी मनी बैक मिलता है और 20वें साल 40 फीसदी पैसा बोनस के साथ मिलता है. इस स्कीम की एक गणना हम आपको बताते हैं. मान लीजिए कि कोई 25 साल का व्यक्ति 7 साल सम एश्योर्ड के साथ एक पॉलिसी खरीदता है. तो उसका सालाना प्रीमियम 32,735 रुपये आयेगा. छमासिक प्रीमियम 16,715 रुपये और तिमाही प्रीमियम 8449 रुपये आयेगा. इस प्रकार व्यक्ति को हर महीनें 2853 रुपये देने होंगे. मतलब करीब 95 रुपये हर दिन प्रीमियम के रूप में देने होंगे. इस पॉलिसी 20 साल के लिए होगी.ये लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट है इसका फ़ायदा लम्बे समय के बाद ही मिल पायेगा.

Find Us on Facebook

Trending News